Home »Celebs B'day & Anniversary» When Pakistan Banned Actor Feroz Khan

मौत से 3 साल पहले पाकिस्तान ने लगा दिया था इस इंडियन एक्टर की एंट्री पर बैन

यह घटना 2006 की है। उस वक्त एक्टर पाकिस्तान के लाहौर में था।

DainikBhaskar.com | Last Modified - Apr 27, 2018, 04:55 PM IST

  • मौत से 3 साल पहले पाकिस्तान ने लगा दिया था इस इंडियन एक्टर की एंट्री पर बैन
    +3और स्लाइड देखें
    फिरोज खान।

    मुंबई.अपने जमाने के फेमस एक्टर फिरोज खान को गुजरे हुए 9 साल बीत गए हैं। 27 अप्रैल 2009 को बेंगलुरु में लंग कैंसर से उनका निधन हुआ था। दुनियाभर में फिरोज के लाखों फैन थे। लेकिन क्या आप जानते हैं कि उन्होंने जब भरी महफिल में पाकिस्तान को उसकी औकात याद दिलाई तो वहां उनकी एंट्री पर बैन लगा दिया था। यह घटना उनके निधन से महज तीन साल पहले यानी 2006 की है। भरी महफिल में याद दिलाई थी पाकिस्तान को उसकी औकात...

    - दरअसल, अप्रैल 2006 में फिरोज अपने भाई अकबर खान की फिल्म ‘ताजमहल’ के प्रमोशन के लिए पाकिस्तान के लाहौर में थे। इस दौरान उन्होंने भारत की तारीफ करते हुए कहा था, "इंडिया एक सेकुलर देश है। वहां मुस्लिम तरक्की कर रहे हैं। हमारे राष्ट्रपति मुस्लिम हैं, प्रधानमत्री सिख हैं। पाकिस्तान इस्लाम के नाम पर बनाया गया। लेकिन देखो कैसे यहां मुस्लिम ही मुस्लिम को काट रहे हैं।"

    फिरोज ने कहा था- तुम्हारी सरकार हमारी फिल्मों को नहीं रोक सकती

    - फिरोज खान ने इवेंट के दौरान कहा था, "मैं यहां खुद नहीं आया हूं, मुझे बुलाया गया है। हमारी फिल्में बहुत पावरफुल होती हैं। इसलिए तुम्हारी सरकार इन्हें ज्यादा दिन तक नहीं रोक सकती।" इवेंट में मौजूद इंडियन डेलिगेशन में मौजूद सदस्यों ने इस बात की पुष्टि उस वक्त मीडिया से बातचीत में की थी।

  • मौत से 3 साल पहले पाकिस्तान ने लगा दिया था इस इंडियन एक्टर की एंट्री पर बैन
    +3और स्लाइड देखें

    एक्ट्रेस पर एंकर के आपत्तिजनक कमेंट पर भड़क गए थे फिरोज

    - इसी इवेंट के दौरान एक्ट्रेस मनीषा कोइराला पर एंकर फख्र-ए-आलम ने जब आपत्तिजनक कमेंट किया तो फिरोज खान भड़क गए थे। दरअसल, एंकर मनीषा से बात कर रहा था तो वे कुछ झिझक रही थीं। इसी दौरान एंकर ने कहा, "मैम आप कांप रही हैं...इसलिए मैं आपसे सवाल नहीं पूछूंगा।" फिरोज मनीषा के बगल में ही बैठे हुए थे। उन्हें गुस्सा आ गया और उन्होंने एंकर को फटकार लगाते हुए कहा, "बेहतर होगा कि तुम एक्ट्रेस से मांफी मांग लो, वरना मैं तुम्हारी ऐसी-तैसी कर दूंगा।"

  • मौत से 3 साल पहले पाकिस्तान ने लगा दिया था इस इंडियन एक्टर की एंट्री पर बैन
    +3और स्लाइड देखें

    महेश भट्ट ने फिरोज की ओर से मांगी थी फख्र-ए-आलम से माफ़ी

    - पूरे घटनाक्रम के बाद प्रोड्यूसर और डायरेक्टर महेश भट्ट ने एंकर फख्र-ए-आलम और पाकिस्तानी आवाम से फिरोज खान की ओर से माफ़ी मांगी थी। महेश भट्ट ने कहा था, "खान की व्यवहार के लिए मैं फख्र-ए-आलम और पाकिस्तानी आवाम से माफ़ी मांगता हूं। उम्मीद है कि वे हमें माफ़ कर देंगे।" बता दें कि उस वक्त महेश भट्ट इंडियन डेलिगेशन का हिस्सा थे। डेलिगेशन में शामिल बाकी लोगों ने भी पाकिस्तान से माफ़ी मांगी थी। इंडिया से पाकिस्तान गए इस डेलिगेशन में फिरोज के साथ उनके भाई अकबर खान, संजय खान के अलावा पहलाज निहलानी, फरदीन खान, श्याम श्रॉफ, शत्रुघ्न सिन्हा, महेश भट्ट, विकास मोहन और 'ताज महल' फिल्म के कई स्टार्स शामिल थे।

  • मौत से 3 साल पहले पाकिस्तान ने लगा दिया था इस इंडियन एक्टर की एंट्री पर बैन
    +3और स्लाइड देखें

    परवेज मुशर्रफ ने लगा दिया था एंट्री पर बैन

    - फिरोज खान का व्यवहार फख्र-ए-आलम और महफिल में बैठे अन्य पाकिस्तानियों को इतना चुभा कि उन्होंने फिरोज के पाकिस्तान में प्रवेश पर रोक लगवा दी थी। तत्कालीन राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ ने भारत में पाकिस्तानी हाई कमिश्नर को निर्देश दिया था कि खान को पाक का वीजा न दिया जाए। इससे पहले लाहौर से जब इंडियन डेलिगेशन करांची परवेज मुशर्रफ से मिलने गया था, तब फिरोज खान को इसमें शामिल नहीं किया गया था।

आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

Trending

Top
×