Home »Hollywood» Thailand Government Permitted To Make Films On Tham Luang Cave Rescue

थाईलैंड गवर्नमेंट ने दी थाम लुआंग केव रेस्क्यू मिशन पर फिल्म बनाने परमिशन, कहानी पर निगरानी रखने बनेगी कमेटी

चियांग राय में बनी थाम लुआंग केव में 17 दिन तक फुटबॉल टीम के 13 सदस्य फंसे रहे थे।

DainikBhaskar.com | Last Modified - Jul 20, 2018, 05:02 PM IST

थाईलैंड गवर्नमेंट ने दी थाम लुआंग केव रेस्क्यू मिशन पर फिल्म बनाने परमिशन, कहानी पर निगरानी रखने बनेगी कमेटी

एंटरटेन्मेंट डेस्क. थाईलैंड की थाम लुआंग गुफा में जूनियर फुटबॉल टीम के फंसने और 17 दिन तक जिंदगी और मौत से जूझने के बाद बाहर निकलने की कहानी पर 5 से ज्यादा फिल्म बन सकेंगी। थाईलैंड गवर्नमेंट ने फिल्म प्रोडक्शन की परमिशन दे दी है। थाईलैंड के संस्कृति मंत्री वीरा रोजपोजनारत ने बयान जारी करते हुए कहा कि वाइल्ड बाेर और उनके कोच के बचाव की कहानी पर शॉर्ट फिल्म और डॉक्यूमेंट्री भी बनाई जाएगी।

नहीं होगा बदलाव :फिल्म बोर्ड अगले हफ्ते नेशनल कमेटी बनाएगा, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि फिल्म थॉम लुआंग गुफा में हुई घटनाओं को सटीक रूप से दोबारा प्रदर्शित करेगी। इन फिल्मों में काम कर रहे लोगों के मानवाधिकारों का उल्लंघन नहीं किया जाएगा।

- बोर्ड इस बात पर भी ध्यान देगा कि प्लेयर्स और कोच की कहानी में बदलाव न किया जाए। फिल्म मेकर्स फिल्म में ड्रामा नहीं जोड़ सकेंगे। इससे पहले थाईलैंड के संस्कृति मंत्रालय ने रेस्क्यू मिशन को रिकॉर्ड करने नेशनल आर्काइव टीम को बुलाया था, जिसे फिल्म को भी देने की बात कही गई थी।

5 फिल्में, 1 डॉक्यूमेंट्री और कई शॉर्ट फिल्म्स : मशहूर फिल्म 'गॉड्स नॉट डेड' बनाने वाले प्योर फ्लिक्स स्टूडियो, लॉस एंजिल्स की इन्वान्हो पिक्चर्स, चाइनीज अमेरिकन फिल्म मेकर जॉन एम चू ने भी रेस्क्यू मिशन पर फिल्म बनाने का दावा प्रस्तुत किया था। इस तरह थाई केव रेस्क्यू मिशन पर कुल 6 इंटरनेशनल प्रोजेक्ट शुरू हो रहे हैं।

- गुफा के जिस चैंबर में बच्चे फंसे थे उसे भी म्यूजियम का रूप दिया जाएगा, ताकि थाईलैंड आने वाले पर्यटक इस जगह को करीब से देख पाएं। वहां मिशन में इस्तेमाल हुए उपकरणों और बच्चों के बचे हुए कपड़ों का प्रदर्शन किया जाएगा।

इतना हो सकता है अनुमानित बजट :रेस्क्यू मिशन पर बनने वाली फिल्म पर 30 से 60 मिलियन डॉलर (करीब 412 करोड़ रुपए) तक खर्च होने का अनुमान लगाया जा रहा है। थाईलैंड में रहने वाले प्योर फ्लिक्स स्टूडियो के सीईओ और सह-संस्थापक मिशेल स्कॉट ने बताया कि उनकी पत्नी सार्जेंट समन कुनन की दोस्त थी। रेस्क्यू ऑपरेशन के दौरान समन की मौत हो गई थी।

बढ़ाई जाएगी सुरक्षा :थाम लुआंग केव में जिंदगी और मौत की जंग जीत कर वापस आई वाइल्ड बोर टीम के सदस्यों जैसा हादसा दोबारा न हो इसके लिए गुफा के बाहर ही सुरक्षा बढ़ाई जाएगी। थाईलैंड के डिपार्टमेंट आॅफ नेशनल पार्क के महानिदेशक थान्या नेथिथम्मकुल ने कहा कि अब से गुफा के अंदर जाने वाले सभी पर्यटकों को अपना नाम रजिस्टर करना होगा। वहीं सुरक्षा गार्ड चौबीसों घंटे वहां मौजूद रहेंगे।

- थान्या ने कहा कि पर्यटकों को यह भी बताया जाएगा कि गुफा के अंदर क्या करना और क्या नहीं करना है। गुफा के अंदर डेंजर साइन बोर्ड भी लगाए जाएंगे।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! डाउनलोड कीजिए Dainik Bhaskar का मोबाइल ऐप

Trending

Top
×