Home »News» Doctors Decode How Michael Jackson Defied Gravity

खुल गया माइकल जैक्सन के 45 डिग्री एंगल पर झुककर डांस करने का राज

पॉप स्टार माइकल जैक्सन के मून वॉक के अलावा और भी कई डांस मूव्स हैं, जिनके दीवाने दुनियाभर में हैं।

DainikBhaskar.com | Last Modified - May 24, 2018, 07:09 PM IST

  • खुल गया माइकल जैक्सन के 45 डिग्री एंगल पर झुककर डांस करने का राज
    +4और स्लाइड देखें
    माइकल जैक्सन।

    मुंबई।पॉप स्टार माइकल जैक्सन के मून वॉक के अलावा और भी कई डांस मूव्स हैं, जिनके दीवाने दुनियाभर में हैं। माइकल के कई फैन्स तो आज भी उनके डांसिंग स्टाइल को कॉपी करने की कोशिश करते हैं। खासतौर पर 1987 में आए म्यूजिक वीडियो 'स्मूथ क्रिमिनल' में माइकल जैक्सन का एंटी-ग्रैविटी मूव, जिसमें वो 45 डिग्री के एंगल पर आगे की ओर झुकते हैं, बावजूद इसके उनकी रीढ़ की हड्डी सीधी रहती है। अब चंडीगढ़ के PGIMER (पोस्ट ग्रैजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च) के तीन न्यूरोसर्जन निशांत एस याग्निक, मंजुल त्रिपाठी और संदीप मोहिन्द्रा ने बॉडी स्ट्रक्चर के बेस पर माइकल जैक्सन के एंटिग्रिटी डांस मूव्स के पीछे की थ्योरी का खुलासा किया है। 45 डिग्री के एंगल पर ऐसे झुकते थे माइकल...

    डॉक्टरों के मुताबिक, माइकल का ये डांस मूव कड़ी ट्रेनिंग और ट्रिक दोनों के मिलाजुला नतीजा था। डॉक्टर मोहिन्द्रा के मुताबिक, माइकल एक खास तरह के जूते पहनते थे, जिसकी हील में एक स्लॉट लगा होता था। परफॉर्मेंस के समय स्टेज से बिल्कुल ऐन वक्त पर एक ब्लॉक बाहर आता था, जिसमें माइकल के जूते की हील का स्लॉट अटक जाता था और उन्हें आगे की ओर 45 डिग्री तक झुकने में मदद करता था। हालांकि डॉक्टर्स का ये भी कहना है कि सिर्फ ब्लॉक की मदद से कोई आम आदमी यह डांस मूव नहीं कर सकता।
    कड़ी मेहनत से माइकल ऐसा कर पाते थे...
    डॉक्टर्स के मुताबिक, आगे की ओर झुकने में धीरे-धीरे सारा जोर घुटने की मसल्स पर पड़ता है। घुटनों पर पूरे शरीर का भार डालना बिल्कुल भी आसान नहीं है, खासतौर पर तब जब आपको बिल्कुल सीधे रहना है। आम इंसान की पीठ ऐसा करते समय झुक जाती है और कई बार वो स्पाइनल इंजरी का शिकार भी हो जाता है। हालांकि माइकल के साथ ऐसा बिल्कुल भी नहीं था। डॉक्टर्स के मुताबिक, माइकल ने अपने घुटनों की मसल्स काफी मजबूत बना रखी थी। यही वजह है कि वो 45 डिग्री तक झुक जाते थे।
    चोटिल डांसर्स का इलाज करते-करते आया स्टडी का आइडिया...
    डॉक्टर मोहिन्द्रा के मुताबिक, माइकल जैक्सन ने जो डांस मूव किया, वो बिल्कुल भी आसान नहीं है और इसे करने के चक्कर में कई लोग स्पाइनल इंजुरी का शिकार हो जाते हैं। हमारे पास ऐसे कई केस आते थे, जिसमें ट्रेंड डांसर भी आगे की ओर 25 डिग्री से ज्यादा झुकने पर चोटिल हो जाते थे। ऐसे लोगों का इलाज करते-करते हमने सोचा कि आखिर माइकल कैसे 45 डिग्री के एंगल पर झुकते होंगे और इसके बाद डेढ़ साल में हमने अपनी स्टडी पूरी की।


    2009 में दुनिया को अलविदा कह गए MJ
    किंग ऑफ पॉप कहे जाने वाले माइकल जैक्सन 50 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कह गए। 25 जून, 2009 को लॉस एंजिलिस में दिल का दौरा पड़ने से उनका निधन हो गया था। पॉप म्यूजिक को नई ऊंचाइयां देते हुए जैक्सन ने कई बार अपना नाम गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज कराया था। इतना ही नहीं, वे 13 ग्रैमी अवॉर्ड्स अपने नाम करने वाले अब तक के एकमात्र कलाकार हैं।
    आगे की स्लाइड्स पर, माइकल जैक्सन के डांस मूव्स एंटी ग्रैविटी की फोटोज...
  • खुल गया माइकल जैक्सन के 45 डिग्री एंगल पर झुककर डांस करने का राज
    +4और स्लाइड देखें
  • खुल गया माइकल जैक्सन के 45 डिग्री एंगल पर झुककर डांस करने का राज
    +4और स्लाइड देखें
  • खुल गया माइकल जैक्सन के 45 डिग्री एंगल पर झुककर डांस करने का राज
    +4और स्लाइड देखें
  • खुल गया माइकल जैक्सन के 45 डिग्री एंगल पर झुककर डांस करने का राज
    +4और स्लाइड देखें
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: Doctors Decode How Michael Jackson Defied Gravity
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

Trending

Top
×