Home »Gossip» Bollywood Famous Villain Bob Christo Life Interesting Facts

जालिम अंग्रेज अफसर से सुपारी किलर तक बना ये एक्टर, परवीन पर फिदा हो पहुंचा इंडिया

1938 में ऑस्ट्रेलिया के सिडनी शहर में जन्में रॉबर्ट जॉन क्रिस्टो को उनके पिता 1943 में जर्मनी ले गए।

dainikbhaskar.com | Last Modified - Jun 04, 2018, 02:30 PM IST

  • जालिम अंग्रेज अफसर से सुपारी किलर तक बना ये एक्टर, परवीन पर फिदा हो पहुंचा इंडिया
    +4और स्लाइड देखें
    बॉब क्रिस्टो। दूसरी ओर एक फिल्म के सीन में अमृता सिंह के साथ बॉब।

    मुंबई। क्या आपको फिल्म 'मिस्टर इंडिया' का वो अंग्रेज एक्टर याद है, जो पिटाई होने पर कहता है- 'सॉरी बजरंगबाली...मेरा बजरंगबाली। फिल्मों में अक्सर हीरो से लड़ने के लिए तैयार रहने वाले बॉब को दर्शकों ने जब भी पर्दे पर देखा, तो वो हमेशा बुरे काम करते ही नजर आए। बॉब कभी सोने की स्मगलिंग, कभी हीरोइन की इज्जत पर हाथ डालते तो कभी किसी देशभक्ति वाली फिल्म में अंग्रेज बनके लोगों पर जुल्म ढाते ही दिखे। हालांकि रियल लाइफ में बॉब अपने नेचर (स्वभाव) के विपरीत यानी बेहद भोले शख्स थे।


    1938 में ऑस्ट्रेलिया के सिडनी शहर में जन्में रॉबर्ट जॉन क्रिस्टो को उनके पिता 1943 में जर्मनी ले गए, ताकि वो वहां अपनी दादी और बुआ के साथ रह सकें। हालांकि उसी दौरान जर्मनी में वर्ल्ड वॉर चल रहा था। ऐसे में बॉब ने वहां पढ़ाई के साथ ही थिएटर भी शुरू कर दिया। अपनी पहली वाइफ हेल्गा से उनकी मुलाकात भी थिएटर के दौरान ही हुई थी। बाद में उन्होंने हेल्गा से शादी कर ली। हेल्गा के तीन बच्चे हुए 1 लड़का डॉरियस और 2 लड़कियां मॉनिक और निकोल। हालांकि बाद में एक कार एक्सीडेंट में हेल्गा की मौत हो गई।


    आखिर बॉलीवुड कैसे पहुंच गए बॉब क्रिस्टो...
    दरअसल एक बार बॉब ने एक्ट्रेस परवीन बाबी की फोटो एक मैग्जीन कवर पर देखी। परवीन को देखते ही बॉब उन पर फिदा हो गए। इसके बाद परवीन से मिलने की ख्वाहिश में वो इंडिया चले आए। बॉब जब मुंबई पहुंचे तो यहां उनकी मुलाकात चर्चगेट के पास एक फिल्म की यूनिट से हुई। बातों-बातों में पता चला कि कैमरामैन अगले ही दिन फिल्म 'द बर्निंग ट्रेन' के सेट पर परवीन बाबी से मिलने वाला है।


    बॉब बोले- तुम परवीन नहीं हो...
    बॉब ने कैमरामैन से पता ले लिया और अगले दिन परवीन से मिलने पहुंच गए। बॉब यहां अपने दोस्त कैमरामैन से बात ही कर रहे थे, कि तभी उन्हें किसी लड़की की आवाज सुनाई दी। मुड़कर देखा तो सामने परवीन थीं। बॉब भी एक्साइटमेंट में परवीन के करीब पहुंच गए और बोले- आप तो परवीन बाबी नहीं हैं। इसके बाद वो मैग्जीन का कवर दिखाते हुए बोले- ये लड़की परवीन है। इस पर परवीन जमकर हंसीं और बोलीं- मैं शूटिंग के अलावा मेकअप नहीं करती। इसके बाद परवीन और बॉब क्रिस्टो की दोस्ती हो गई।

    आगे की स्लाइड्स पर, फिल्मों में संजय खान ने दिलाया बॉब को ब्रेक...

  • जालिम अंग्रेज अफसर से सुपारी किलर तक बना ये एक्टर, परवीन पर फिदा हो पहुंचा इंडिया
    +4और स्लाइड देखें

    फिल्मों में संजय खान ने दिया ब्रेक...

    बॉब क्रिस्टो को फिल्मों में ब्रेक सुजैन खान के पिता संजय खान ने दिया। संजय ने 1980 में आई फिल्म 'अब्दुल्ला' में उन्हें काम करने का मौका दिया। इसमें भी बॉब ने नेगेटिव रोल ही किया था। इसके बाद उन्होंने करीब 200 फिल्मों में काम किया। बॉब ने अपने फिल्मी करियर में गैंगस्टर, जालिम अंग्रेज अफसर, गुंडा, भ्रष्ट पुलिस ऑफिसर, डकैत और सुपारी किलर जैसे कई रोल किए।

  • जालिम अंग्रेज अफसर से सुपारी किलर तक बना ये एक्टर, परवीन पर फिदा हो पहुंचा इंडिया
    +4और स्लाइड देखें

    रील में नेगेटिव लेकिन रियल में बेहद ईमानदार...

    एक बार संजय खान ने बॉब को अपने कुछ पैसे लेने स्विट्जरलैंड अकेले भेज दिया। ये बात जब डायरेक्टर विधु विनोद चोपड़ा को पता चली तो उन्होंने कहा- आपने एक विदेशी शख्स को इतनी बड़ी रकम लेने अकेले भेज दिया। अगर वो पैसे लेकर वहां से भाग गया तो क्या करोगे। इसके बाद बॉब जिस दिन वहां से लौटने वाले थे उसी दिन संजय खान ने उन्हें विधु वाली सारी बात बताई और कहा- तुम जान-बूझकर थोड़ा लेट पहुंचना। क्योंकि विधु ने मुझसे शर्त लगाई है कि बॉब वापस नहीं आएगा। इसके बाद बॉब क्रिस्टो जब कुछ देर तक नहीं आए तो विधु को लगा कि वो शर्त जीत चुके हैं। लेकिन कुछ देर बाद वो उनके सामने थे।

  • जालिम अंग्रेज अफसर से सुपारी किलर तक बना ये एक्टर, परवीन पर फिदा हो पहुंचा इंडिया
    +4और स्लाइड देखें

    बॉब ने कीं दो शादियां...

    बॉब की पहली पत्नी हेल्गा की मौत के बाद उन्होंने दूसरी शादी नरगिस से की। नरगिस से उन्हें एक बेटा सुनील है। 20 मार्च, 2011 को 72 साल की उम्र में हार्ट अटैक (लेफ्ट वॉल्व में तकलीफ के कारण) से बेंगलुरू में बॉब का निधन हो गया।

  • जालिम अंग्रेज अफसर से सुपारी किलर तक बना ये एक्टर, परवीन पर फिदा हो पहुंचा इंडिया
    +4और स्लाइड देखें

    इन फिल्मों में काम कर चुके बॉब...

    बॉब की प्रमुख फिल्मों की बात करें तो कालिया, नमक हलाल, बॉक्सर, मिस्टर इंडिया, गिरफ्तार, मर्द, कुर्बानी, आखिरी अदालत, कमांडो, कानून की आवाज, दोस्त, गुनाहों का देवता, सौगंध, फरिश्ते, गुमराह, रूप की रानी चोरों का राजा, हम तुमपे मरते हैं, कसम शामिल हैं।

आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

Trending

Top
×