Home »News» Netflix Became Bigger Film Producer Than Hollywood

नेटफ्लिक्स: हॉलीवुड स्टूडियो से बड़ा फिल्म निर्माता, इस साल 82 फिल्में बनाएगा; पहले डीवीडी किराए से देने की कंपनी थी

21 देशों में कार्यक्रम बना रहा है नेटफ्लिक्स। इसमें द.कोरिया, ब्राजील और जर्मनी जैसे देश हैं।

DainikBhakar.com | Last Modified - Jul 08, 2018, 06:00 AM IST

नेटफ्लिक्स: हॉलीवुड स्टूडियो से बड़ा फिल्म निर्माता, इस साल 82 फिल्में बनाएगा; पहले डीवीडी किराए से देने की कंपनी थी

मुंबई. नेटफ्लिक्स ने बीते शुक्रवार भारत में पहली ओरिजनल इंडियन सीरीज सैक्रेड गेम्स लॉन्च की है। यह आठ पार्ट की सीरीज है। नेटफ्लिक्स भारत में 2016 की शुरुआत में आया है। अभी वह भारत में 7 ओरिजिनल सीरीज लॉन्च करने की तैयारी में है। 1600 से ज्यादा तरह की डिवाइस पर दुनियाभर में चलने वाले नेटफ्लिक्स के दुनियाभर में 12.5 करोड़ सब्सक्राइबर हैं। नेटफ्लिक्स इस साल 82 फीचर फिल्में बनाएगा जो किसी भी हॉलीवुड स्टूडियो से ज्यादा है। नेटफ्लिक्स ने 2011 में स्ट्रीमिंग वीडियो शुरू किया है। इससे पहले डीवीडी किराए से देने की कंपनी थी।

निवेश के मामले में भी किसी भी स्टूडियो से आगे

- नेटफ्लिक्स इस साल कंटेंट पर 27400 करोड़ रुपए के करीब ज्यादा खर्च कर रहा है। इस साल वो कंटेंट पर 89 हजार करोड़ रुपए निवेश कर रहा है, जो किसी भी स्टूडियो से ज्यादा है। इसके चीफ कंटेंट ऑफिसर टेड सैरेंडॉस के अनुसार, नेटफ्लिक्स ने साल 2017 में 30 से ज्यादा ओरिजनल मूवीज़ बनाई थी। इस साल वो करीब 82 फीचर फिल्में रिलीज करेगा। जबकि, 2018 में डिज्नी की करीब 10 फिल्में, वॉर्नर ब्रदर्स की करीब 23 फिल्में आएंगी। ब्लमहाउस भी करीब 10 ही फिल्में प्रतिवर्ष बनाता है। नेटफ्लिक्स एक माह का फ्री ट्रायल देता है इसके बाद यूजर को भुगतान करना होता है।

21 देशों में कार्यक्रम बना रहा है

- अभी नेटफ्लिक्स ने दुनियाभर में 700 से ज्यादा नए या एक्सक्लूसिव लाइसेंस्ड टीवी शो बना रहा है या अधिकार खरीदे हुए हैं ।

- नेटफ्लिक्स 21 देशों में कार्यक्रम बना रहा है। इसमें द.कोरिया, ब्राजील और जर्मनी जैसे देश हैं। भारत में 7 सीरीज बना रहा है।

- नेटफ्लिक्स को 2018 की पहली तिमाही में 24.8 हजार करोड़ रु. के करीब राजस्व प्राप्त हुआ है। 2017 में मुनाफा 3800 करोड़ था।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! डाउनलोड कीजिए Dainik Bhaskar का मोबाइल ऐप

Trending

Top
×