Home »News» Manoj Kumar Played The Role Of 90 Year Begger In Film, Family Also Could Not Recognize Him

Birthday Spl: 90 साल का भिखारी बना देख फैमिली भी नहीं पहचान पाई थी नौजवान मनोज कुमार को

19 साल की उम्र में फिल्म फैशन (1957) से मनोज कुमार नें जूनियर आर्टिस्ट के रूप में फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखा।

DainikBhaskar.com | Last Modified - Jul 23, 2018, 07:08 PM IST

Birthday Spl: 90 साल का भिखारी बना देख फैमिली भी नहीं पहचान पाई थी नौजवान मनोज कुमार को

बॉलीवुड डेस्क : दिग्गज एक्टर मनोज कुमार 24 जुलाईकोअपना 80वां जन्मदिन मनाने जा रहे हैं। लेखराज भाकरी निर्देशित फिल्म 'फैशन' (1957) में 19 साल के मनोज कुमार ने 90 साल के बुज़ुर्ग की भूमिका से अपना फिल्मी सफर शुरू किया था। इस फिल्म में प्रदीप कुमार, माला सिन्हा की मुख्य भूमिका थी और मनोज कुमार भिखारी बने थे। मनोज कुमार देशभक्ति की फिल्मों के लिए मशहूर एक्टर माने जाते थे, इसलिए उनका नाम भारत कुमार पड़ गया। भिखारी के रोल में देख कर उनके घर वाले और दोस्त भी मनोज कुमार को नहीं पहचान पाए थे।

पत्नी ने शादी से पहले ही देख ली थी फिल्म :एक इंटरव्यू में मनोज कुमार ने ज़िक्र किया था कि उनकी पत्नी शशि जिस वक़्त वे मिले नहीं थे ये फिल्म अपनी सहेलियों के साथ देखने गईं थी। उन्हें भी बहुत समय बाद पता चला कि मनोज की यह पहली फिल्म थी।

भाई ने कहा था हीरो लगते हो :उस दौर में लेखराज भाकरी इंडस्ट्री का एक जाना-माना नाम थे। लेखराज मनोज के कजिन थे। कई साल बाद जब लेखराज ने मनोज को मिलने बुलाया तब वे उसे देखते ही बोले- 'तू तो हीरो लगता है'। तो मनोज तुरंत लेखराज से बोल उठे- तो आप बना दीजिये। इसके बादलेखराज ने 1956 में मनोज के पिता जी को चिट्ठी लिख उन्हें मुंबई बुलवा लिया।
-फिल्मों को लेकर उनकी दीवानगी का अंदाजा इससे लगा सकते हैं कि दिलीप कुमार की फिल्म 'शबनम' में उनके किरदार के नाम पर ही अपना नाम हरिकृष्ण गिरी गोस्वामी से बदल कर मनोज कुमार रख लिया।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! डाउनलोड कीजिए Dainik Bhaskar का मोबाइल ऐप

Trending

Top
×