Home »Features »News Reel» How To Make 500w Inverter At Home Just Rs. 500

घर पर ही ऐसे बना सकते हैं 500 वाट का इन्वर्टर, 10 घंटे तक जलेगा LED बल्ब

यदि आपके घर में लाइट की प्रॉब्लम है, तो इसके लिए 500 वाट का इन्वर्टर बना सकते हैं।

Dainikbhaskar.com | Last Modified - Apr 23, 2018, 04:02 PM IST

    • गैजेट डेस्क। यदि आपके घर में लाइट की प्रॉब्लम है, तो इसके लिए 500 वाट का इन्वर्टर बना सकते हैं। इस इन्वर्टर से घर में लाइट की प्रॉब्लम को दूर किया जा सकता है, क्योंकि इस इन्वर्टर से आप 10 घंटे तक LED बल्ब जला सकते हैं। इस इन्वर्टर को आप आसानी से बना सकते हैं। वहीं, इस तरह के इन्वर्टर में 500 रुपए का खर्च आता है।

      # इन चीजों की होती है जरूरत

      1. दो फैन कैपिसिटर 4.00uF
      2. दो फैन कैपिसिटर 3.15uF
      3. 100-120 MFD रन कैपेसिटर

      इन तीनों आइटम को किसी भी इलेक्ट्रिक शॉप से खरीद सकते हैं। फैन कैपिसिटर की कीमत 30 रुपए करीब होती है। यानी 120 रुपए में आपके चारों कैपिसिटर आ जाएंगे। वहीं, रन कैपिसिटर को 300 रुपए से 350 रुपए में खरीद सकते हैं। ये सभी कैपिसिटर 440 वोल्ट को सपोर्ट करते हैं।

      आगे की स्लाइड्स पर देखिए इस इन्वर्टर को बनाने की प्रॉसेस...

    • घर पर ही ऐसे बना सकते हैं 500 वाट का इन्वर्टर, 10 घंटे तक जलेगा LED बल्ब
      +3और स्लाइड देखें

      सबसे पहले चारों कैपिसिटर को आपस में कनेक्ट करना होगा। इसके लिए एक 4.00uF फैन कैपिसिटर के वायर को दूसरे से जोड़ लें। जैसा कि ऊपर फोटो में दिख रहा है। ठीक इसी तरह, 3.15uF कैपिसिटर को भी एक-दूसरे से कनेक्ट कर लें। अब इन दोनों को आपसे में जोड़ लें। जैसे ऊपर दिख रहा है। वायर को कैसे भी जोड़ सकते हैं। उसमें प्लस या माइनस को डर नहीं होता।

    • घर पर ही ऐसे बना सकते हैं 500 वाट का इन्वर्टर, 10 घंटे तक जलेगा LED बल्ब
      +3और स्लाइड देखें

      अब तैयार हुए चार कैपिसिटर के ग्रुप को 100-120 MFD रन कैपिसिटर के साथ कनेक्ट करना है। इसके लिए लिए इनके वायर को आपसे में कनेक्ट कर लें। यहां भी प्लस या माइनस को डर नहीं होता। अब एक होल्डर में वायर लगाकर इस कैपिसिटर के साथ कनेक्ट कर लें। जैसा फोटो में दिख रहा है।

    • घर पर ही ऐसे बना सकते हैं 500 वाट का इन्वर्टर, 10 घंटे तक जलेगा LED बल्ब
      +3और स्लाइड देखें

      अब आपका इन्वर्टर तैयार हो चुका है, लेकिन इसमें पावर नहीं है। इसके लिए आपको बिजली के स्विच से एक वायर लगाकर दोनों प्वाइंट को टच करके हटा लेना है। इस प्रॉसेस को 5 से 6 बार करना है। इस तरह से कैपिसिटर में पावर आ जाएगा। अब होल्डर में LED बल्ब लगा सकते हैं। यदि बल्ब 7 वाट का है तब ये 8 से 10 घंटे का बैकअप देगा।

    आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
    दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
    Web Title: How To Make 500w Inverter At Home Just Rs. 500
    (News in Hindi from Dainik Bhaskar)

    Trending

    Top
    ×