Home »News» Birthday Spl Rakeysh Omprakash Mehra Started Career In Bollywood By Selling Vacuum Cleaner

Birthday Spl: वैक्यूम क्लीनर बेचने से शुरू किया था राकेश ओमप्रकाश मेहरा ने अपना करियर

राकेश ओमप्रकाश मेहरा के डायरेक्शन में बन रही 'मेरे प्यारे प्राइम मिनिस्टर' अक्टूबर में रिलीज होगी।

DainikBhaskar.com | Last Modified - Jul 07, 2018, 12:35 PM IST

Birthday Spl: वैक्यूम क्लीनर बेचने से शुरू किया था राकेश ओमप्रकाश मेहरा ने अपना करियर

बॉलीवुड डेस्क. शनिवार को अपना 55वां जन्मदिन मना रहे प्रोड्यूसर-डायरेक्टर राकेश ओमप्रकाश मेहरा ने बॉलीवुड में अपनी शुरुआत एक एडवरटाइजमेंट कंपनी से की थी। 1986 से लेकर कई सालों तक राकेश की कंपनी ने हजारों एड बनाए। राकेश की कंपनी का पहला एड वैक्यूम क्लीनर का था, जिसके बाद कपड़ों की सेलिंग के एड भी शामिल रहे। लेकिन उस दौरान राकेश ने कभी भी फिल्म बनाने के बारे में नहीं सोचा था। एडवरटाइजमेंट बनाने के दौरान ही उनकी मुलाकात अमिताभ बच्चन से हुई थी।

अमिताभ के साथ ही बनाई थी पहली फिल्म :जब पहली फिल्म बनाने का आइडिया आया तब राकेश ने अमिताभ बच्चन को ही कास्ट किया और 2001 में 'अक्स' फिल्म बनाई। इस फिल्म में अमिताभ की एक्टिंग को बेहद पसंद किया गया।

- राकेश ने अमिताभ के साथ ही एक म्यूजिक वीडियो 'अबे बेबी' भी डायरेक्ट किया था।

जीतना चाहते थे गोल्ड मेडल: राकेश ओमप्रकाश ने 19 साल की उम्र में देश के लिए स्विमिंग में गोल्ड मेडल जीतने का सपना देखा था। 1982 दिल्ली में पहली बार एशियन गेम्स का आयोजन हो रहा था। लेकिन फाइनल सिलेक्शन के दौरान राकेश को रिजेक्ट कर दिया गया।

- 2006 में आई राकेश की फिल्म रंग दे बसंती की कहानी वीपी सिंह के मंडल आयोग के द्वारा शुरू की गई वोट बैंक की राजनीति की आलोचना पर आधारित थी। फिल्म ऑस्कर के लिए भारत की ऑफिशियल एंट्री रही।

अब सफाई का पाठ पढ़ाएंगे :इन दिनों राकेश फिल्म 'मेरे प्यारे प्राइम मिनिस्टर' बनाने में बिजी हैं। फिल्म की कहानी एक 8 साल के लड़के कन्हैया पर आधारित है जो अपनी मां के लिए टॉयलेट बनवाना चाहता है। कन्हैया मुंबई के स्लम में रहता है। अंजली पाटिल कन्हैया की मां बनी हैं।

- फिल्म महात्मा गांधी की जयंती 2 अक्टूबर को रिलीज होगी। राकेश इस फिल्म के जरिए महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर ट्रिब्यूट देना चाहते हैं।

एक्सट्रा शॉट्स

- राकेश ओमप्रकाश मेहरा की चुनिंदा फिल्मों में दिल्ली 6, भाग मिल्खा भाग, अक्स, रंग दे बसंती जैसे नाम शामिल हैं।

- राकेश को जानवरों से बहुत प्यार है, अपने बर्थडे पर वे अपनी बेटी और पेट डॉग्स के साथ अपने पैतृक घर में समय बिताने जा रहे हैं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! डाउनलोड कीजिए Dainik Bhaskar का मोबाइल ऐप

Trending

Top
×