Home »News» Akshay Kumar Looking Forward To Manoj Kumar Aka Bharat Kumar

मनोज (भारत) कुमार की राह पर अक्षय कुमार, हाॅलिडे से लेकर गोल्ड तक दिखाए देशभक्ति के नए-नए रंग

मनोज कुमार को 1992 में भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मानों में से एक पद्मश्री से सम्मानित किया जा चुका है।

DainikBhaskar.com | Last Modified - Jul 24, 2018, 06:45 PM IST

मनोज (भारत) कुमार की राह पर अक्षय कुमार, हाॅलिडे से लेकर गोल्ड तक दिखाए देशभक्ति के नए-नए रंग

बॉलीवुड डेस्क. फिल्म इंडस्ट्री को मनोज कुमार के उत्तराधिकारी का बेसब्री से इंतजार था। यह इंतजार अक्षय कुमार पूरा करते नजर आ रहे हैं। दरअसल 53 साल पहले मनोज कुमार ने शहीद फिल्म से देशभक्ति थीम पर बनने वाली फिल्मों का आगाज किया था। मनोज कुमार इस थीम के साथ इतने फ्रैंडली हो गए कि उन्हें भारत कुमार का टाइटल मिल गया। कुछ ऐसा ही अक्षय कुमार के साथ भी है। अक्षय पिछले 5 साल से लगातार देशभक्ति और सामाजिक मुद्दों पर बनी फिल्मों में काम कर रहे हैं। अक्षय की फिल्में हिट भी हुई हैं। जिसके बाद उन्हें भारत कुमार का उत्तराधिकारी कहा जा सकता है।

मनोज ने कहा अक्षय बनाएंगे नया भारत: मनोज कुमार ने एक इंटरव्यू में कहा था कि 53 साल पहले जो परम्परा उन्होंने शुरू की थी, उसे अागे बढ़ाने का काम अक्षय कुमार और सलमान खान जैसे अभिनेता कर रहे हैं। अक्षय ने सोशल इश्यू के साथ देशभक्ति पर आधारित कई फिल्में की हैं। जो समाज में बदलाव लाने में कामयाब रही हैं। वे असल मायने में नया भारत बना सकते हैं।

- 1970 में मनोज कुमार राजेश खन्ना के साथ एक फिल्म बनाना चाहते थे, जिसका टाइटल उन्होंने नया भारत सोचा था। लेकिन फिल्म शुरू नहीं हो पाई। अब सलमान खान भारत टाइटल से फिल्म बना रहे हैं।

इन फिल्मों में दिखी अक्षय की देशभक्ति : 2007 में आई अक्षय कुमार की नमस्ते लंदन की स्पीच हर किसी को बेहद पसंद आई। इसके पहले 2004 में आई खाकी में भी अक्षय के देशभक्त पुलिस ऑफिसर के रोल को पसंद किया गया था। मनोज कुमार की राह पर चल पड़े अक्षय की आने वाली फिल्में गोल्ड और केसरी भी देशभक्ति से भरी हुईं।

- गोल्ड 15 अगस्त 2018 को रिलीज हो रही है, जबकि केसरी की शूटिंग चल रही है, यह फिल्म 2019 में रिलीज हाेगी।

भारत-पाक युद्ध के बाद बनाई थी उपकार :60 से ज्यादा फिल्मों में काम कर चुके मनोज कुमार को 1965 के भारत पाक युद्ध के बाद तत्कालीन प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री ने जय जवान-जय किसान के नारे पर फिल्म बनाने कहा था। मनोज कुमार ने इसके बाद उपकार बनाई, जिसमें उनके अभिनय के लिए बेस्ट एक्टर का अवार्ड मिला था।

5 पॉइंट्स जो बताते हैं अक्षय कुमार और मनोज कुमार की समानताएं

अक्षय कुमारमनोज कुमार
नामराजीव हरिओम भाटियाहरिकृष्ण गोस्वामी
फिल्मी नामअक्षय कुमार, खिलाड़ी कुमारमनोज कुमार, भारत कुमार
पहली फिल्म1991 में आई सौगंध, राखी और शांतिप्रिया के साथ1957 में आई फैशन, माला सिन्हा और प्रदीप के साथ
देशभक्ति पर पहली फिल्म2014 में आई हॉलिडे : सोल्जर इज नेवर ऑफ ड्यूटी1965 में आई शहीद, जिसमें भगत सिंह बने।

समाज और लोगाें को जगाती ऐसी ही दूसरी फिल्में

बेबी और गब्बर इज बैक (2015), एयरलिफ्ट और रुस्तम (2016), टॉयलेट (2017), पैडमेन (2018),उपकार (1968), पूरब और पश्चिम (1970), रोटी कपड़ा और मकान (1974), देशवासी (1989), मैदान-ए-जंग (1995), जय हिंद (1999),
फिल्में जिनमें किया लीड रोल और प्रोडक्शनसिंह इज किंग, खट्‌टा मीठा, एक्शन रीप्ले, तीसमार खां, पटियाला हाउस, थैंकयू, जोकर, ओह माय गॉड शौकीन्स,क्रांति, जय हिन्द, पूरब और पश्चिम, शोर, क्लर्क, पेंटर बाबू, रोटी कपड़ा और मकान, शिरडी के साईं बाबा

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! डाउनलोड कीजिए Dainik Bhaskar का मोबाइल ऐप

Trending

Top
×