Home »TV »Latest Masala» This Tv Serial Was More Popular Than Baahubali

ऐसा था इस शो का क्रेज: कहीं देखने को रोकी थी ट्रेन, कहीं किसी को आया अटैक!

dainikbhaskar.com | May 20, 2017, 16:26 IST

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स

'रामायण' के एक सीन में अरुण गोविल और दीपिका चिखलिया।

मुंबई. डायरेक्टर एस. एस, राजामौली की फिल्म 'बाहुबली 2' ने वर्ल्डवाइड 1500 करोड़ रुपए की कमाई कर ली है। जैसा क्रेज इस फिल्म का देखने को मिला है, उससे ज्यादा क्रेज 80 के दशक में तब देखने को मिला था, जब रामानंद सागर माइथोलॉजिकल शो 'रामायण' लेकर आए थे। इसके क्रेज से जुड़ी कई बातें शो के सेकंड यूनिट डायरेक्टर मोती सागर ने एक इंटरव्यू के दौरान बताई थीं। क्या बताया था मोती सागर ने...
- मोती सागर के मुताबिक, "लोग टीवी सेट के सामने पूजन करने लगे थे। एक बार ड्राइवर ने सिर्फ इसलिए पैसेंजर ट्रेन रोक दी थी, क्योंकि वह 'रामायण' का एपिसोड देखना चाहता था। इस वजह से एक मैरिज पार्टी डिले हो गई थी। एक बार जब टीम जयपुर का बिड़ला मंदिर देखने गई तो वहां 40 हजार लोग कास्ट को देखने के लिए जुट गए। जम्मू-कश्मीर में एक पावर स्टेशन को सिर्फ इसलिए आग के हवाले कर दिया गया था, क्योंकि एक एपिसोड के दौरान इलेक्ट्रिसिटी काट दी गई थी। हॉस्पिटल में एक हार्ट पेशेंट को बैठने के लिए मना किया गया था, लेकिन एपिसोड शुरू होते ही वह वेटिंग रूम में जाकर बैठ गया। इसी तरह जब शो में युद्ध के दौरान राम-लक्ष्मण बाणों से घायल हो गए तो दो-तीन लोग हार्ट अटैक से मर गए थे। हमने पूरे इंडिया और वर्ल्ड से ऐसी कई कहानियां सुनी हैं। कुछ अजीब तो कुछ अविश्वसनीय।"
एक आदमी ने दहेज़ के लिए कैसेट मंगाईं तो एक का बेटा चलने लगा
- 1987 की एक रिपोर्ट के मुताबिक, एक आदमी ने रामानंद सागर को 5000 रुपए का चैक भेजा और बेटी को दहेज़ में देने के लिए 'रामायण' के वीडियोटेप्स की मांग की। एक औरत का कहना था कि जब भी 'रामायण' आता था तो उसका अंधा बेटा टीवी सेट को छूता था। क्योंकि महिला को लगता था कि उसके बेटे की आंखें वापस आ जाएंगी। इसी तरह एक आदमी से बताया था कि सीरियल देखने के बाद उसके बेटे ने उसके पैर दबाने शुरू कर दिए थे, वैसे ही जैसे कि 'रामायण' में राम दशरथ के दबाते थे।
1987-88 में आया था शो
- 'रामायण' की शुरुआत 25 जनवरी 1987 को हुई थी और 31 जुलाई 1988 को इसका आखिरी एपिसोड टेलीकास्ट हुआ था। 78 एपिसोड के इस शो में अरुण गोविल ने राम, दीपिका चिखलिया ने सीता, सुनील लहरी ने लक्ष्मण, दारा सिंह ने हनुमान और अरविंद त्रिवेदी से रावण का रोल किया था।
आगे की स्लाइड्स में पढ़िए 'रामायण' के पर्दे के पीछे की कुछ और रोचक बातें...
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! डाउनलोड कीजिए Dainik Bhaskar का मोबाइल ऐप
Web Title: This Tv Serial Was More Popular Than Baahubali
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      Trending Now

      पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

      दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

      * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
      Top