Home »Reviews »Movie Reviews» Movie Review: Kaanchi

Movie Review: कांची

dainikbhaskar.com | Apr 25, 2014, 04:56 PM IST

Critics Rating
  • Genre: ड्रामा/रोमांस
  • Director: सुभाष घई
  • Plot: शोमैन के नाम से मशहूर सुभाष घई काफी लंबे समय बाद सिल्वर स्क्रीन पर 'कांची' के साथ उतरे हैं।

कहानी: यह कहानी है एक मासूम लड़की कांची की जो जिंदगी को भरपूर जीना चाहती है। वह उत्तरांचल के छोटे से शहर कोशाम्पा में रहती है।

उसे अपने लड़की होने पर गर्व है मगर बचपन से ही वह सुनती आ रही है कि लड़कियां ये नहीं कर सकतीं, वो नहीं कर सकतीं, यहां नहीं जा सकतीं,वहां नहीं जा सकतीं,गालियां नहीं दे सकतीं। यानी अपनी मर्जी से कुछ नहीं कर सकतीं।

इतनी बंदिशों के बीच कांची का मन व्याकुल हो जाता है और वह सबसे केवल एक सवाल करती है कि लड़कियां जीती भी हैं या नहीं? वह ठान लेती है कि वह कुछ ऐसा करेगी जिससे वह समाज में अपने होने का अहसास करा सके ताकि लड़कियों के प्रति समाज की सोच बदल सके।

कांची की इस अस्तित्व की लड़ाई में उसका सामना समाज के पावरफुल लोगों से होता है। उसकी लड़ाई में कई मुश्किल दौर आते हैं मगर वह इनसे नहीं घबराती और आगे बढ़ती जाती है। अच्छे-बुरे की लड़ाई में कांची की जीत होती या नहीं? इसे देखने के लिए आपको सिनेमाघर का रुख करना पड़ेगा।

कैसा है निर्देशन:सुभाष घई जिस क्लास के निर्देशक माने जाते हैं, उसके हिसाब से उनकी यह फिल्म बेहद कमजोर है। यकीन नहीं होता कि 'कालीचरण','क़र्ज़', 'हीरो' ,'राम-लखन','परदेस' और 'ताल' जैसी बेहतरीन फिल्में बनाने वाले सुभाष जी 'कांची' जैसी कमजोर फिल्म बना सकते हैं।

फिल्म की कहानी में नयापन नहीं और ऐसे सब्जेक्ट पर हम पहले भी कई फिल्में देख चुके हैं। हां, फिल्म में एक खास बात जरूर है कि सुभाष घई की पिछली फिल्मों की तरह इस फिल्म में भी महिला का किरदार बेहद सशक्त है। साथ ही इसमें देशभक्ति के कुछ दृश्य भी आपको देखने को मिलेंगे जैसे सुभाष घई की पिछली फिल्मों में देखने को मिले थे।

कैसी है एक्टिंग:इसमें कोई शक नहीं कि इस फिल्म से डेब्यू कर रही मिष्ठी ने अच्छा काम किया है। वह एक दमदार किरदार में नजर आई हैं। पूरी फिल्म उनके ही इर्द-गिर्द घूमती है। परदे पर मिष्ठी विश्वास से भरी लगती हैं और उनकी एक्टिंग भी अच्छी है। वहीं, उनके प्रेमी का किरदार निभा रहे कार्तिक तिवारी ने ठीक-ठाक काम किया है। मिष्ठी और उनकी केमिस्ट्री अच्छी है और रोमांटिक सीन्स अच्छे हैं।

क्या देख सकते हैं ये फिल्म?

अगर सुभाष घई की फिल्मों के फैन हैं तो आपको इस फिल्म से निराशा ही हाथ लगेगी। फिल्म में कलाकारों की एक्टिंग अच्छी है इसलिए इसे एक बार देखा जा सकता है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! डाउनलोड कीजिए Dainik Bhaskar का मोबाइल ऐप
Web Title: movie review: kaanchi
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

Trending

Top
×