Home »Music» Choreographer Saroj Khan Controversial Love Life

13 की उम्र में 30 साल बड़े शख्स से हुई थी इनकी शादी, विवादित रही Love Life

22 नवंबर, 1948 को किशनचंद सद्धू सिंह और नोनी ​सद्धू सिंह के घर जन्मी सरोज का असली नाम निर्मला किशनचंद्र संधु सिंह नागपाल है।

dainikbhaskar.com | Last Modified - Feb 18, 2017, 05:29 PM IST

  • मुंबई:अपकमिंग फिल्म 'बद्रीनाथ की दुल्हनिया' का तम्मा-तम्मा गाना और इससे जुड़ी कॉन्ट्रोवर्सी के चलते सरोज खान सुर्खियों में हैं। बता दें, 2000 से भी ज्यादा गानों को कोरियोग्राफ कर चुकीं सरोज खान का जन्म 22 नवंबर, 1948 को हुआ था। किशनचंद सद्धू सिंह और नोनी ​सद्धू सिंह के घर जन्मी सरोज का असली नाम निर्मला किशनचंद्र संधु सिंह नागपाल है। पार्टीशन के बाद सरोज का परिवार पाकिस्तान से भारत आ गया था। महज 3 साल की उम्र में बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट सरोज ने करियर की शुरुआत फिल्म 'नजराना' से की थी। 13 की उम्र में जब अचानक हो गई सरोज की शादी...

    सरोज खान ने 13 साल की उम्र में इस्लाम कबूल कर 43 साल के डांस मास्टर बी सोहनलाल से शादी की थी। सरोज की उम्र से लगभग 30 साल बड़े सोहनलाल की यह दूसरी शादी थी। वे पहले ही चार बच्चों के पिता थे। एक इंटरव्यू में सरोज ने बताया था कि 13 साल की उम्र में वे स्कूल जाया करती थीं और शादी के मायने नहीं जानती थी। एक दिन उनके डांस मास्टर सोहनलाल ने उनके गले में काला धागा बांध दिया था, ऐसा करने पर सरोज को लगा कि उनकी शादी हो गई।
    पति ने छिपाई पहले से शादीशुदा होनी की बात
    स्कूल जाने की उम्र में सरोज ने सोहनलाल से शादी कर ली थी। उस वक्त वे नहीं जानती थीं कि सोहनलाल पहले से शादीशुदा और 4 बच्चों के पिता हैं। सरोज को उनकी पहली पत्नी की जानकारी 1963 में हुई, जब उनके बेटे राजू खान का जन्म हुआ। 1965 में उनके दूसरे बच्चे का जन्म हुआ, जो 8 महीनों बाद ही गुजर गया। जब सोहनलाल ने सरोज के दोनों बच्चों को अपना नाम देने से इनकार किया, तो इनकी राहें अलग हो गई। कुछ सालों बाद सोहनलाल को हार्ट अटैक आया, तब सरोज उनके करीब आईं। इस दौरान सरोज ने बेटी कुकु को जन्म दिया। बेटी के जन्म के बाद सोहनलाल, सरोज की जिंदगी से कहीं गायब हो गए थे और सरोज ने दोनों बच्चों की परवरिश अकेले की।
    सरोज खान की कॉन्ट्रोवर्शियल लाइफ लाइफ और उनके बॉलीवुड करियर के बारे में जानने के लिए, पढ़ें आगे की स्लाइड...
  • दो शादी कर चुकी हैं सरोज

    सोहनलाल से अलग होने के बाद सरोज ने सरदार रोशन खान से शादी की। सरदार रोशन और सरोज की एक बेटी है सुखना खान, जो फिलहाल दुबई में डांस इंस्टीट्यूट चलाती हैं।
  • इन एक्ट्रेसेस को सिखाया डांस

    साधना, वैजयंतीमाला, कुमकुम, हेलन, शर्मिला टैगोर, माला सिन्हा, वहीदा रहमान, जीनत अमन से लेकर रेखा, श्रीदेवी, माधुरी दीक्षित, करिश्मा, उर्मिला टैगोर, ऐश्वर्या राय, करीना कपूर और सनी लियोनी जैसी एक्ट्रेसेस को सरोज डांस सीखा चुकी हैं। उन्हें 'मिस्टर इंडिया' में श्रीदेवी के ऊपर फिल्माए गए गाने हवा-हवाई से सफलता मिली थी। इसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं दिखा।
  • इन फिल्मों के लिए जीता अवॉर्ड
    2002 में आई 'देवदास', 2006 की 'श्रृंगारम' और 2007 में रिलीज 'जब वी मेट' में बेहतरीन कोरियोग्राफी के लिए उन्हें नेशनल अवॉर्ड मिल चुका है। वे 8 फिल्मफेयर अवॉर्ड्स जीत चुकी हैं। इसके अलावा 2001 में आई 'लगान' के लिए उन्हें अमेरिकन कोरियोग्राफी अवॉर्ड मिला था।
  • अब सरोज के पास काम का टोटा

    भले ही सरोज 2000 से ज्यादा गानों को कोरियोग्राफ कर चुकी हैं। लेकिन अब उनके पास काम की कमी है। साल भर में वे एकाध ही फिल्मों के लिए वे कोरियोग्राफी कर पाती हैं। उनकी लास्ट फिल्म तनु वेड्स मनु रिटर्न्स (2015) थी, इससे पहले उन्होंने माधुरी दीक्षित की 2014 में आई फिल्म 'गुलाब गैंग' में काम किया था।
  • टीवी शोज से भी जुड़ी सरोज

    सरोज खान कई रियलिटी शो में बतौर जज जुड़ चुकी हैं। इसमें 'नच बलिए', 'उस्तादों के उस्ताद', 'नचले वे विद सरोज खान', 'बूगी-वूगी', 'झलक दिखला जा' जैसे शोज शामिल हैं।
    आगे देखें, एक्ट्रेसेस के साथ सरोज की चुनिंदा फोटोज...
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

Trending

Top
×