Home »Flashback» Rk Studio Holi Celebration

कभी होली पर RK स्टूडियो में सजती थी सितारों की महफिल, ऐसे होता था सेलिब्रेशन

Dilip Thakur | Mar 12, 2017, 17:12 IST

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स

आरके स्टूडियो में राज कपूर के साथ होली खेलते अमिताभ बच्चन।

मुबंई. फिल्म जगत की होली की जब भी चर्चा होती है तो सबसे पहला नाम राज कपूर का सामने आता है। वैसे तो राज कपूर के निधन के बाद उनके आरके स्टूडियो का वो होली का त्यौहार बंद हो चुका है। लगभग 25-26 साल से इस स्टूडियो में होली की वो मौज मजा मस्ती रंगों का वो खेल हुआ ही नहीं है। फिर भी आरके स्टूडियो की होली का वो इम्प्रेशन और इम्पैक्ट कायम है यह राज कपूर की एक सफलता ही मानना पड़ेगी। राज कपूर ने 60 के दशक में ही अपने इस भव्य स्टूडियो में होली और श्री गणशोत्सव ये दो बड़े त्यौहार शुरु किए। राज कपूर चौबीस घंटा फिल्म के बारे में सोचने फेस्टिवल का पूरा आनंद लेने के लिए जाने जाते थे। ऐसे खेली जाती थी होली...
जिंदगी का पूरा आनंद लेना और उसमें काफी लोगों को शामिल करना समझो उनका स्वभाव था। इससे व्यक्तित्व में और भी रंग जुड़ जाते हैं इस विविधतापूर्ण जीवन का वो अपनी फिल्म में भी इस्तेमाल करते थे। आरके स्टूडियो में होली खेलना शुरु होता। पानी से भरे हौद में गुलाल और तरह तरह के रंग फिल्म जगत से जो भी आए उन्हें उसमें डुबाना। यह सिलसिला तो रहता था कागज पर यह बात सरल लगती है मगर लाइव एक्सपीरियंस काफी सारे रंगों का रहता था और वो ही सबसे अधिक महत्वपूर्ण बात रहती थी। इस वक्त पूरा कपूर खानदान का जमा होना और उनसे फिल्म जगत के छोटे बड़े लोगों का शामिल होना यही तो होता था।
होली में शामिल होती थीं राज कपूर की एक्ट्रेसेस
मगर इतनी सी बात रही, तो वो शोमैन राज कपूर की होली कैसी होगी। इस होली में फिल्म जगत से कौन आएगा इतना ही नहीं क्यों नहीं आएगा। यह चर्चा जोरों पर रहती थी। राज कपूर की पत्नी कृष्णा जी होली में मौजूद हुए भी नर्गिस जी आएगी क्या? यह एक पीढ़ी का सवाल हुआ करता था। एक दो बार नर्गिस जी इस रंग मे शामिल भी रहीं। ऐसी खबरें सालोंसाल चर्चा में रही, मगर इस बात के ऊपर कभी अधिकृत फोकस तो किसी ने डाला नहीं। वैसे राज कपूर गॉसिप और ग्लैमर वर्ल्ड की दुनिया के राजा भी थे। उनकी हर बात चर्चे में रही। उनकी हर फिल्म की नायिकाओं ने इस होली का आनंद उठाना बिल्कुल स्वाभाविक था। राज कपूर अपनी नायिकाओं को अपने आनंद में शामिल करने के मामले में काफी लोकप्रिय रहे। जीनत अमान का इस होली में शामिल होना, इस बात का सबूत माना गया की वो देव आनंद को अच्छी तरह से भूलकर राज कपूर की 'सत्यम शिवम सुंदरम' की रुपा की भूमिका से एकरूप हो गई हैं। इसमें गलत भी क्या था अगर आप इतने बड़े बैनर की फिल्म में काम कर रही हो, तो आप अपने आप उस बैनर्स की और संस्कृति से भी जुड़ गई हैं।
राज कपूर के बाद बंद हुई होली
अमिताभ बच्चन ने भी आरके स्टूडियो की होली का पूरा पूरा आनंद उठाया है। यानि फिल्म जगत में आने वाली नई पीढ़ी भी इस फिल्म जगत की पारंपरिक होली से जुड़ गई। मगर राज कपूर की निधन के बाद आरके स्टूडियो की यह होली बंद हुई। राज कपूर के भाई या बेटों ने इसे आगे चलाने में कुछ रोचक रस नहीं दिखाया। सिर्फ इस होली की यादें रह गईं। यश चोपड़ा, सुभाष घई, अमिताभ बच्चन, सुधाकर बोकाड़े ऐसे कुछ फिल्म वालों ने कुछ दो चार साल अपने बंगलों पर होली का भव्य आयोजन किया। मगर उसमें राज कपूर वाला रंग नहीं रहा, सिर्फ गुलाल लगाना और तस्वीरें खिच जाने से वो भावुकता और मस्ती का फील नहीं बनता। उसके लिए तो राज कपूर स्पर्श चाहिए। वो सिर्फ और सिर्फ उनके ही पास था।

आगे की स्लाइड्स में देखें आरके स्टूडियो की होली PHOTOS...
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! डाउनलोड कीजिए Dainik Bhaskar का मोबाइल ऐप
Web Title: rk studio holi celebration
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।

Stories You May be Interested in

      Trending Now

      पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

      दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

      * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
      Top