Home »Flashback» Dilip Kumar Have No Kids. Know Why?

क्यों पिता नहीं बन सके दिलीप कुमार? पीछे है यह दर्दनाक वजह

बॉलीवुड में ट्रेजडी किंग के नाम से फेमस दिलीप कुमार की कोई संतान नहीं है।

dainikbhaskar.com | Last Modified - Dec 14, 2015, 12:02 AM IST

  • मुंबई. बॉलीवुड में ट्रेजडी किंग के नाम से फेमस दिलीप कुमार की कोई संतान नहीं है। यह बात सभी जानते हैं, लेकिन कम ही लोगों को पता होगा कि वे पिता क्यों नहीं बन सके। इसका जवाब उन्होंने अपनी ऑटोबायोग्राफी 'द सबस्टांस एंड द शैडो' में दिया था। बुक में दिलीप कुमार ने कहा है, "सच्चाई यह है कि 1972 में सायरा पहली बार प्रेग्नेंट हुईं। यह बेटा था (हमें बाद में पता चला)। 8 महीने की प्रेग्नेंसी में सायरा को ब्लड प्रेशर की शिकायत हुई। इस दौरान पूर्ण रूप से विकसित हो चुके भ्रूण को बचाने के लिए सर्जरी करना संभव नहीं था और दम घुटने से बच्चे की मौत हो गई।" दिलीप की मानें तो इस घटना के बाद सायरा कभी प्रेग्नेंट नहीं हो सकीं।

    दूसरी शादी के दौरान उड़ी थी अफवाह

    1980 में दिलीप कुमार ने आसमा रहमान नाम की महिला से दूसरी शादी की। यही वह दौर था जब मीडिया में इस तरह की चर्चा शुरू हुई कि सायरा मां नहीं बन सकतीं और बच्चे की चाह में दिलीप ने यह कदम उठाया। ऑटोबायोग्राफी में दिलीप ने इस खबर का खंडन किया है और असली वजह बताई (जो हमने ऊपर मेंशन की है।) है कि सायरा क्यों मां नहीं बन सकीं। बता दें कि आसमा से शादी के बाद दिलीप और सायरा के रिश्ते में दूरियां आ गई थीं। हालांकि, दो साल बाद ही यानी कि 1982 में दिलीप ने आसमा को तलाक दे दिया।

    1966 में की थी सायरा से शादी

    दिलीप कुमार और सायरा बानो की शादी 11 अक्टूबर 1966 को हुई थी। सायरा दिलीप से 22 साल छोटी हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सायरा 8 साल की उम्र में दिलीप से शादी का सपना देखने लगी थीं। 1952 में रिलीज हुई 'दाग' में दिलीप कुमार को देखने के बाद वे उन्हें अपना दिल दे बैठी थीं।

    दिलीप और सायरा 49 साल से एक-दूसरे का साथ निभा रहे हैं। डालते हैं उनके खूबसूरत पलों पर एक नजर। आगे की स्लाइड्स में देख सकते हैं फोटोज...

    नोट : रविवार को दिलीप कुमार भारत के दूसरे सबसे बड़े सम्मान पद्म विभूषण से सम्मानित हुए हैं। इस मौके पर dainikbhaskar.com आपको बता रहा है उनकी लाइफ की कुछ खास बातें।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

Trending

Top
×