Home »Celebs B'day & Anniversary» Tragic Love Story Of Madhubala Quoted By Sister Madhur Bhushan

वेलेन्टाइन डे को हुआ था इस एक्ट्रेस का जन्म, लेकिन उम्र भर प्यार के लिए तरसी

मधुबाला की बहन ने इस बात का खुलासा किया था कि सिर्फ दिलीप कुमार ने नहीं बल्कि किशोर कुमार ने भी उन्हें धोखा दिया था।

DainikBhaskar.com | Last Modified - Feb 16, 2018, 12:33 PM IST

  • वेलेन्टाइन डे को हुआ था इस एक्ट्रेस का जन्म, लेकिन उम्र भर प्यार के लिए तरसी
    +2और स्लाइड देखें
    मधुबाला।

    मुंबई:14 फरवरी, 1933 को बॉलीवुड की सबसे खूबसूरत एक्ट्रेसेस में शुमार रहीं मधुबाला का जन्म हुआ था। वेलेन्टाइन डे को प्यार का दिन माना जाता है, लेकिन मधुबाला की छोटी बहन मधुर भूषण (असली नाम जाहिदा) की मानें तो वे ताउम्र सच्चे प्यार के लिए तरसती रही थीं। एक इंटरव्यू में उन्होंने इस बात का खुलासा किया था कि मधुबाला को सिर्फ दिलीप कुमार ने नहीं बल्कि किशोर कुमार ने भी धोखा दिया था। दिलीप की शर्त ने छीन लिया मधुबाला का प्यार...

    -मधुबाला की बहन की मानें तो दिलीप कुमार से उनका रिश्ता बी. आर. चोपड़ा की फिल्म 'नया दौर' के वजह से टूटा न कि उनके पिता अताउल्लाह खान की जिद से।
    -इस फिल्म के कुछ हिस्सों की शूटिंग कर चुकी मधुबाला को मेकर्स ने बाकी शूटिंग के लिए ग्वालियर भेजना चाहा। डकैत इलाका होने के चलते पिता ने मेकर्स से लोकेशन चेंज करने का आग्रह किया। जिसके लिए वे राजी नहीं हुए। तब मेरे पिता ने मधुबाला को फिल्म छोड़ने और मेकर्स के पैसे लौटाने के लिए कहा।
    -उस दौरान दिलीप कुमार की सगाई मधुबाला से हो चुकी थी। इस लिहाज से चोपड़ा ने दिलीप को मधुबाला से बात करने के लिए भेजा। दिलीप से मधुबाला को खूब समझाया, लेकिन वे पिता के खिलाफ जाने के लिए राजी नहीं हुईं।
    - फिर चोपड़ा प्रोडक्शन ने मधुबाला के खिलाफ केस फाइल किया, जो लगभग एक साल तक चला। इसी बीच दोनों के रिश्ते में दरार आई।
    - दिलीप साहब ने उनके सामने फिल्में छोड़, शादी करने का प्रस्ताव रखा। मधुबाला ने कहा कि वे तभी शादी करेंगी जब दिलीप उनके पिता से माफी मांगे। दिलीप के इनकार के बाद, दोनों की राहें जुदा हो गई। शायद वह 'एक माफी' इनकी जिंदगी बदल सकती थी। मधुबाला ने उम्र के आखिरी दिन तक दिलीप साहब को प्यार किया था।

    किशोर कुमार ने कबूल किया था इस्लाम, पढ़ें आगे की स्लाइड्स...

  • वेलेन्टाइन डे को हुआ था इस एक्ट्रेस का जन्म, लेकिन उम्र भर प्यार के लिए तरसी
    +2और स्लाइड देखें
    किशोर कुमार और मधुबाला।

    किशोर कुमार ने कबूल किया था इस्लाम

    - जब मधुबाला बीमार थीं और लंदन में इलाज के लिए जाने की हम प्लानिंग कर रहे थे। उस दौरान किशोर कुमार ने उनको प्रपोज किया।
    - पिता चाहते थे कि मधुबाला डॉक्टर्स की राय लें और पूरी तरह ठीक होने के बाद ही शादी करें। लेकिन दिलीप साहब के व्यवहार से गुस्साई मधुबाला ने तुरंत किशोर कुमार से शादी कर ली। 27 साल की उम्र में साल 1960 में इनकी शादी हुई। किशोर कुमार ने मधुबाला से शादी के लिए इस्लाम धर्म कबूल कर अपना नाम अब्दुल करीम रख लिया था।


    बीमारी का पता लगते ही दूर हुए किशोर कुमार, पढ़ें आगे की स्लाइड्स...

  • वेलेन्टाइन डे को हुआ था इस एक्ट्रेस का जन्म, लेकिन उम्र भर प्यार के लिए तरसी
    +2और स्लाइड देखें
    मधुबाला।

    बीमारी का पता लगते ही दूर हुए किशोर कुमार

    -जैसे ही डॉक्टर्स ने बताया- कि वे ज्यादा दिनों तक नहीं जी पाएंगी- तब किशोर भाई ने मुंबई के कार्टर रोड में बंगला खरीद उन्हें वहां नर्स और ड्राइवर के साथ छोड़ दिया। चार महीने में एक बार वे मिलने आया करते थे। उन्होंने मधुबाला का फोन उठाना भी बंद कर दिया था। किशोर भाई मधुबाला से बेइंतहा प्यार करते थे, लेकिन जैसे ही वह लंदन से आईं, उन्होंने मधुबाला को धोखा दे दिया। वह अच्छे पति नहीं थे।
    -मधुबाला इस बात से बेहद दुखी थीं कि उनसे कोई भी मिलने नहीं आता था। एक वक्त वे बॉलीवुड की हॉट प्रोपर्टी हुआ करती थीं। लेकिन जब वे बीमार और मरने की कगार पर थीं, तो कोई एक भी उनका हाल जानने नहीं आया। उन दिनों मधुबाला ने तैयार होना भी छोड़ दिया था। वह हर वक्त नाइट गाउन में रहती थीं। 23 फरवरी 1969 को 36 साल की उम्र में उनकी डेथ हो गई।

आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: Tragic Love Story Of Madhubala Quoted By Sister Madhur Bhushan
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

Trending

Top
×