Home »Celebs B'day & Anniversary» Javed Akhtar Birthday Special Lesser Know Life Facts

ताश खेलते जावेद ने किया था इन्हें प्रपोज, सलमान के पिता लेकर गए थे रिश्ता

कई सुपरहिट हिट फिल्मों के राइटर जावेद अख्तर 73 साल के हो गए हैं। उनका जन्म 17 जनवरी, 1945 को ग्वालियर में हुआ था।

DainikBhaskar.com | Last Modified - Jan 17, 2018, 08:20 AM IST

  • ताश खेलते जावेद ने किया था इन्हें प्रपोज, सलमान के पिता लेकर गए थे रिश्ता
    +3और स्लाइड देखें
    हनी ईरानी और जावेद अख्तर।

    'शोले', 'डॉन', 'सीता और गीता', 'त्रिशूल' जैसी सुपरहिट हिट फिल्मों के राइटर जावेद अख्तर 73 साल के हो गए हैं। उनका जन्म 17 जनवरी, 1945 को ग्वालियर में हुआ था। जावेद का असली नाम 'जादू' है। जो उनके पिता मशहूर शायर जां निसार अख्तर ने उनकी एक कविता की लाइन 'लम्हा-लम्हा किसी जादू का फसाना होगा' से पढ़कर लिया था। कुछ समय बाद उनका नाम जावेद पड़ गया जो जादू से काफी हद तक मिलता था। प्रोफेशनल लाइफ की तरह जावेद की पर्सनल लाइफ में भी कई उतार चढ़ाव आए। आपको जानकर आश्चर्य होगा कि जावेद ने ताश खेलते हुए शादी के लिए प्रपोज किया था। उनकी शादी का प्रपोजल लेकर हनी ईरानी की मां के पास सलमान खान के पिता सलीम खान गए थे। भोपाल के सेफिया कॉलेज से किया ग्रैजुएशन...

     

     

     


    भोपाल के सेफिया कॉलेज से ग्रैजुएशन करने के बाद जावेद अपना करियर बनाने मुंबई चले गए। 1964 में जब जावेद पहली बार मुंबई पहुंचे तो उनकी जेब में चंद पैसे थे। उनके पास न तो मुंबई में रहने के लिए घर था और न ही खाने के लिए रोटी। मुंबई में दो साल बीतने के बाद भी उन्हें कोई खास काम नहीं मिल सका था। फिर उन्हें फिल्मों में क्लैपर ब्वॉय का काम मिला।

     

     

     


    आगे की स्लाइड्स में पढ़ें जावेद अख्तर की लाइफ से जुड़ी कुछ और बातें...

  • ताश खेलते जावेद ने किया था इन्हें प्रपोज, सलमान के पिता लेकर गए थे रिश्ता
    +3और स्लाइड देखें
    हनी ईरानी, जावेद अख्तर, फरहान अख्तर और जोया अख्तर।

    वक्त गुजारने के साथ उन्हें फिल्मों में बतौर राइटर काम मिलना शुरू हुआ। 1972 में आई फिल्म 'सीता और गीता' के दौरान जावेद की मुलाकात हनी ईरानी से हुई। इस फिल्म में हनी सपोर्टिंग रोल में थीं। शूटिंग के दौरान दोनों एक-दूसरे के करीब आ रहे थे। एक इंटरव्यू में हनी ईरानी ने बताया था कि एक बार ताश खेलते हुए जावेद हार रहे थे। ऐसे में उन्होंने जावेद से कहा कि लाओ मैं तुम्हारे लिए कार्ड निकालती हूं। तब जावेद ने उनसे कहा कि अगर ये पत्ता अच्छा निकला तो मैं तुमसे शादी कर लूंगा। किस्मत से पत्ता अच्छा निकला। तब जावेद बोले, चलो अभी शादी कर लेते हैं।

  • ताश खेलते जावेद ने किया था इन्हें प्रपोज, सलमान के पिता लेकर गए थे रिश्ता
    +3और स्लाइड देखें
    जावेद अख्तर, शबाना आजमी, हनी ईरानी, फरहान अख्तर।

    जावेद जब हनी से शादी करना चाहते थे उस वक्त उनकी उम्र 27 साल और हनी 17 साल की थी। प्यार में पागल जावेद ने तब सलीम खान को हनी की मां से रिश्ते की बात करने को कहा। सलीम रिश्ता लेकर हनी के मां के पास पहुंचे। लेकिन वे इस रिश्ते से खुश नहीं थीं। उन्होंने कहा कि दोनों को शादी करने दो, जब दर-दर की ठोकर लगेगी तो हनी खुद वापस आ जाएगी। कुछ महीनों बाद दोनों ने शादी की। खुद का घर न होने की वजह से जावेद अपनी साली और हनी की बहन के घर पर एक कमरे में रहने लगे थे।

  • ताश खेलते जावेद ने किया था इन्हें प्रपोज, सलमान के पिता लेकर गए थे रिश्ता
    +3और स्लाइड देखें
    जावेद अख्तर और शबाना आजमी।

    शादी के बाद हनी-जावेद की जिंदगी बड़ी तंगी में गुजरी। जल्द ही हनी ने बेटी जोया को जन्म दिया। 1970 में जावेद का दिल एक्ट्रेस शबाना आजमी पर आ गया। अफेयर की खबर सुन हनी-जावेद के रिश्तों में दरार आने लगी। इसी दौरान 1974 में फरहान का जन्म हुआ। दोनों बच्चों की खातिर जावेद, हनी को तलाक नहीं देना चाहते थे। लेकिन हनी ने उन्हें शबाना के साथ रहने को कहा। फिर हनी को तलाक देने के बाद उन्होंने 1984 में शबाना से शादी कर ली।

आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: Javed Akhtar Birthday Special Lesser Know Life Facts
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

Trending

Top
×