Home »Celebs B'day & Anniversary» Bollywood Actor Anil Kapoor Birthday Speical Lesser Known Facts

कभी गैरेज में रहती थी अनिल कपूर की फैमिली, ऐसे हैं लाइफ Facts

अनिल कपूर 61 साल के हो गए हैं। उनका जन्म 24 दिसंबर 1956 को चेम्बूर, मुंबई महाराष्ट्र में हुआ था।

DainikBhaskar.com | Last Modified - Dec 24, 2017, 08:41 AM IST

  • कभी गैरेज में रहती थी अनिल कपूर की फैमिली, ऐसे हैं लाइफ Facts
    +4और स्लाइड देखें
    अनिल कपूर, सुनीता कपूर, बोनी कपूर, संजय कपूर।

    अनिल कपूर 61 साल के हो गए हैं। उनका जन्म 24 दिसंबर 1956 को चेम्बूर, मुंबई महाराष्ट्र में हुआ था। वैसे तो अनिल के बारे में सभी जानते हैं कि वे फेमस फिल्म प्रोड्यूसर सुरेंद्र कपूर और निर्मल कपूर के बेटे हैं। फिर भी अनिल की जिंदगी के कई ऐसे फैक्ट्स हैं, जिन्हें कम ही लोग जानते हैं। इस पैकेज में आपको उनसे जुड़े कुछ फैक्ट्स बताने जा रहे हैं।कभी राज कपूर के गैरेज में रहते थे...


    आज मुंबई में अनिल कपूर का खुद का बंगला है, लेकिन जब उनका परिवार मुंबई आया था तो शुरुआती दौर में वे राज कपूर के गैरेज में रहा करते थे। बाद में उन्होंने एक मिडिल क्लास इलाके में एक कमरा किराए पर लिया था और काफी वक्त यहीं रहे थे। उन्होंने चेम्बूर (मुंबई) के आवर लेडी ऑफ परपेचुअल सक्कौर स्कूल और सेंट जेवियर कॉलेज से पढ़ाई की है।


    अनिल ने बतौर लीड एक्टर 1980 में तेलुगु फिल्म Vamsa Vruksham से डेब्यू किया था। हालांकि, इससे पहले वे 1979 में डायरेक्टर उमेश मेहरा की फिल्म 'हमारे-तुम्हारे' में सपोर्टिंग रोल में नजर आए थे। उन्होंने 1979 से 1982 तक बॉलीवुड की चार फिल्मों 'हमारे तुम्हारे' (1979), 'एक बार कहो' (1980), 'हम पांच' (1980) और 'शक्ति' (1982) में सपोर्टिंग एक्टर के रूप में काम किया। 1983 में फिल्म 'वो सात दिन' के जरिए उन्होंने बतौर लीड एक्टर बॉलीवुड में कदम रखा। कम ही लोग जानते होंगे कि यह मूवी तमिल फिल्म 'Andha Ezhu Naatkal'का रीमेक थी।


    आगे की स्लाइड्स में पढ़ें अनिल कपूर की लाइफ और फिल्मों से जुड़ी कुछ और बातें...

  • कभी गैरेज में रहती थी अनिल कपूर की फैमिली, ऐसे हैं लाइफ Facts
    +4और स्लाइड देखें
    फिल्म ईश्वर का पोस्टर।

    अनिल कपूर ने अपनी लाइफ में अब तक दो बार ऑटिस्टिक किरदार अदा किए हैं। उन्होंने पहला ऑटिस्टिक किरदार 1989 में के विश्वनाथ की फिल्म 'ईश्वर' में निभाया था। इस किरदार में उन्होंने राज कपूर को कॉपी किया था। इसके बाद 2008 में सुभाष घई की फिल्म 'युवराज' में भी उन्होंने ऐसा ही एक कैरेक्टर प्ले किया था। 1986 में आई फिल्म 'चमेली की शादी' पहली बॉलीवुड फिल्म थी, जिसमें न केवल वे लीड रोल में थे, बल्कि इस फिल्म का टाइटल सॉन्ग भी उन्होंने ही गाया था। बतौर सिंगर भी अनिल का यह पहला मौका था। 1987 में डायरेक्टर शेखर कपूर की फिल्म 'मि. इंडिया' में अनिल कपूर के किरदार को खूब सराहना मिली थी। लेकिन इस फिल्म के लिए शेखर कपूर की पहली पसंद अमिताभ बच्चन थे, लेकिन बाद में इस फिल्म में अनिल को कास्ट कर लिया गया।

  • कभी गैरेज में रहती थी अनिल कपूर की फैमिली, ऐसे हैं लाइफ Facts
    +4और स्लाइड देखें
    फिल्म परिदा में जैकी श्रॉफ के साथ अनिल कपूर।

    1988 में विधू विनोद चोपड़ा की फिल्म 'परिंदा' में जैकी श्रॉफ ने अनिल के बड़े भाई का किरदार निभाया था। दरअसल, अनिल की ही इच्छा थी कि डायरेक्टर इस फिल्म में जैकी को उनके बड़े भाई का रोल दें। 1994 की सुपरहिट फिल्म '1942 : अ लव स्टोरी' में रघुवीर यादव ने अनिल कपूर के दोस्त का किरदार निभाया था। लेकिन पहले ये रोल शाहरुख खान को ऑफर हुआ था।

  • कभी गैरेज में रहती थी अनिल कपूर की फैमिली, ऐसे हैं लाइफ Facts
    +4और स्लाइड देखें
    फिल्म मशाल का सीन।

    अनिल कपूर ने 'कॉमेडी नाइट्स विद कपिल' में यह खुलासा किया था कि वे आज टपोरी का किरदार बहुत अच्छे से निभाते हैं, लेकिन वास्तविकता यह है कि वे असल जिदंगी में टपोरी थे। अनिल की मानें तो बचपन में वे और उनके दोस्त टपोरियों जैसे ही काम किया करते थे। अनिल की मानें तो उन्होंने फिल्म की टिकट्स तक ब्लैक की हैं।

  • कभी गैरेज में रहती थी अनिल कपूर की फैमिली, ऐसे हैं लाइफ Facts
    +4और स्लाइड देखें
    टीवी शो 24 का एक सीन।

    2013 में अनिल कपूर टीवी पर शो '24' लेकर आए थे। इस शो में उन्होंने लीड रोल निभाया था। अनिल ने इस शो के ओरिजनल वर्जन (अमेरिकन टीवी सीरीज '24') के आठवें सीजन में भी काम किया था। जब अनिल कपूर 'कॉमेडी नाइट्स विद कपिल' में अपने शो '24' का प्रमोशन करने आए थे, तब कपिल ने यह खुलासा किया था कि अनिल कपूर स्टारर फिल्म 'स्लमडॉग मिलिनेयर' ने करीब 200-250 अवॉर्ड्स जीते थे। ऑस्कर (10 कैटेगरीज में) भी अपने नाम किया था। इतना ही नहीं, इस फिल्म ने वर्ल्डवाइड तकरीबन 2500 करोड़ रुपए का बिजनेस किया था।

आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: Bollywood Actor Anil Kapoor Birthday Speical Lesser Known Facts
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

Trending

Top
×