Home »Gossip» Ajay Devgan Rare Photos And Facts

47 साल के हुए अजय देवगन, क्या आपने देखी हैं उनकी ये 13 PHOTOS

2 अप्रैल 1969 को नई दिल्ली में जन्मे अजय देवगन का असली नाम विशाल वीरू देवगन है, जबकि प्यार से उन्हें राजू बुलाया जाता है। हाल ही में भारत का चौथा सबसे बड़ा सम्मान पद्मश्री जीतने वाले अजय 24 साल से फिल्म इंडस्ट्री में एक्टिव हैं।

dainikbhaskar.com | Last Modified - Apr 02, 2016, 12:01 AM IST

  • मुंबई.अजय देवगन 47 साल के हो गए हैं। 2 अप्रैल 1969 को नई दिल्ली में जन्मे अजय देवगन का असली नाम विशाल वीरू देवगन है, जबकि प्यार से उन्हें राजू बुलाया जाता है। हाल ही में भारत का चौथा सबसे बड़ा सम्मान पद्मश्री जीतने वाले अजय 24 साल से फिल्म इंडस्ट्री में एक्टिव हैं।16 साल की उम्र में आ गई थी पहली फिल्म...
    अजय देवगन तब 16 साल के थे, जब उनकी पहली फिल्म रिलीज हुई थी। इस फिल्म का नाम था 'प्यारी बहना'। 1985 में आई सी फिल्म में उन्होंने मिथुन चक्रवर्ती के यंगर वर्जन को जिया था।
    पिता हैं जाने-माने स्टंट कोरियोग्राफर
    अजय देवगन के पिता वीरू देवगन जाने-माने स्टंट कोरियोग्राफर हैं और उनकी मां वीणा प्रोड्यूसर। अजय के एक भाई भी हैं, जिनका नाम अनिल देवगन है। वे 'राजू चाचा' जैसी फिल्मों को डायरेक्ट कर चुके हैं। अजय की पहली फिल्म ‘फूल और कांटे’ में भी वीरू ही स्टंट और एक्शन कोरियोग्राफर थे। वीरू प्रोड्यूसर, डायरेक्टर और राइटर भी थे। उन्होंने साल 1999 आई फिल्म ‘हिंदुस्तान की कसम’का डायरेक्ट किया था। बतौर निर्देशक वीरू की यह एक मात्र फिल्म है।
    'हलचल' के सेट पर शुरू हुई लव स्टोरी
    अजय देवगन और काजोल की लव स्टोरी फिल्म 'हलचल'(1995) के सेट पर शुरू हुई थी। बताया जाता है कि पहली मुलाकात के दौरान अजय देवगन को चुप-चुप देख काजोल हैरान थीं। उन्होंने एक इंटरव्यू में बताया था कि उस वक्त उन्हें ऐसा लग रहा था कि वे कैसे इस एक्टर के साथ काम करेंगी। बाद में दोनों ने ‘इश्क’, ‘प्यार तो होना ही था’, ‘दिल क्या करे’, ‘राजू चाचा’ और ‘यू मी और हम’ जैसी कई फिल्में साथ कीं।
    आगे की स्लाइड्स में देखिए अजय देवगन की कुछ Rare Photos, साथ में पढ़ें फैक्ट्स...
  • 2012 में दोहराया डेब्यू फिल्म का स्टंट..
    डेब्यू फिल्म ‘फूल और कांटे’ में अजय देवगन की एंट्री दो मोटरसाइकिलों पर एक स्टंट के साथ हुई थी। वह स्टंट काफी फेमस हुआ था। सालों बाद ऐसा ही स्टंट अजय ने 2012 में फिल्म 'सन ऑफ सरदार' में भी किया था। फर्क यह था कि इस बार वे मोटरसाइकिलों पर नहीं, बल्कि घोड़ों पर थे।
  • अजय को ऑफर हुई थी ‘करन-अर्जुन’
    1995 में आई ब्लॉकबस्टर फिल्म ‘करन-अर्जुन’ में पहले करन का रोल अजय देवगन को ऑफर किया गया था, लेकिन किसी वजह से उन्होंने इसे ठुकरा दिया। बाद में यह रोल सलमान खान को ऑफर किया गया और उन्होंने इसे तुरंत एक्सेप्ट भी कर लिया।
  • मसेराती क्वाट्रोपोर्टे कार खरीदने वाले पहले भारतीय अजय
    बताया जाता है कि मसेराती क्वाट्रोपोर्टे कार खरीदने वाले अजय देगवन पहले भारतीय हैं। अजय ने जिस वक्त मसेराती क्वाट्रोपोर्टे ली थी, उस वक्त इसकी कीमत 4 करोड़ के आसपास थी।
  • एक्टर नहीं, निर्देशक बनना चाहते थे अजय देवगन
    कम लोगों को ही पता होगा कि अजय देवगन एक्टर नहीं, बल्कि डायरेक्टर बनना चाहते थे। अजय ने मीठी बाई कॉलेज से ग्रैजुएशन किया। इसके बाद डायरेक्टर शेखर कपूर के साथ असिस्टेंट डायरेक्टर के रूप में काम करने लगे। इसी दौरान उनकी मुलाकात कुकू कोहली से हुई, जो उस वक्त 'फूल और कांटे' बना रहे थे। उन्होंने अजय को इस फिल्म में लीड रोल ऑफर किया। फिल्म सुपरहिट हुई और अजय देवगन की पहचान एक एक्शन हीरो के रूप में बन गई।
  • फिल्मी पार्टीज अजय को पसंद नहीं
    अजय को फिल्मी पार्टीज पसंद नहीं हैं। वे बॉलीवुड की ज्यादातर पार्टियों से गायब रहते हैं। काम खत्म होते ही वे घर जाकर बच्चों के साथ खेलना पसंद करते हैं।
  • दो बार जीत चुके हैं नेशनल अवॉर्ड...
    अजय देवगन को दो बार फिल्मफेयर का बेस्ट एक्टर अवॉर्ड मिल चुका है। उन्होंने पहला नेशनल अवॉर्ड 1998 में आई फिल्म 'जख्म' और दूसरा 2002 में आई ‘द लीजेंड ऑफ भगत सिंह’ के लिए मिला था। ‘द लीजेंड ऑफ भगत सिंह’में भगत सिंह का रोल करने के पहले अजय ने अपना वजन कम किया था और भगत सिंह के बारे में कई किताबें पढ़ी थीं और इनका उन पर गहरा असर हुआ।
  • बच्चों से है विशेष लगाव
    बच्चों से अजय को विशेष लगाव है। बच्चों को ध्यान में रखकर उन्होंने राजू चाचा (2000) और 'टूनपुर का सुपरहीरो' (2010) फिल्में बनाईं, लेकिन दोनों ही फिल्में बुरी तरह पिटी।
  • दिलीप कुमार के साथ काम करने की ख्वाहिश
    अजय दिलीप कुमार के साथ फिल्म करने की ख्वाहिश रखते हैं। उन्होंने दिलीप साहब के साथ ‘असर : द इम्पेक्ट’ नामक फिल्म प्लान की थी, लेकिन किसी वजह से यह शुरू नहीं हो सकी, जिसका अजय को आज भी अफसोस है।
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

Trending

Top
×