Home »Gossip» Parveen Babi Controversial Life And Facts

3 अफेयर और लिव इन के बाद भी कुंवारी रहीं परवीन, ऐसी कॉन्ट्रोवर्शियल थी Life

1949 में जन्मीं परवीन बाबी 20 जनवरी 2005 को अपने फ्लैट में रहस्यमय हालत में मृत पाई गई थीं।

DainikBhaskar.com | Last Modified - Apr 04, 2018, 11:46 AM IST

  • 3 अफेयर और लिव इन के बाद भी कुंवारी रहीं परवीन, ऐसी कॉन्ट्रोवर्शियल थी Life
    +7और स्लाइड देखें
    डैनी और कबीर बेदी के साथ परवीन बाबी।

    मुंबई।बॉलीवुड की ग्लैमरस एक्ट्रेसेस परवीन बाबी अगर आज वो होतीं तो 4 अप्रैल को अपना 69वां जन्मदिन मना रही होतीं। 1949 में जन्मीं परवीन बाबी 20 जनवरी 2005 को अपने फ्लैट में रहस्यमय हालत में मृत पाई गई थीं। उनकी लाइफ हमेशा विवादों में घिरी रही। कभी वे लिव-इन रिलेशनशिप की वजह से चर्चा में रहीं तो कभी अफेयर्स को लेकर सुर्खियां बटोरीं। इस पैकेज के जरिए नजर डालते हैं परवीन बाबी की जिंदगी पर। 3 अफेयर के बाद भी शादी नहीं कर सकीं परवीन बाबी...


    - परवीन बाबी को लेकर कहा जाता है कि इंडस्ट्री में आने के बाद जितनी जल्दी उन्होंने खुद को सेटल किया, उतनी ही जल्दी अपने लिए पार्टनर भी ढूंढ लिया। सबसे पहले उनका नाम डैनी के साथ जुड़ा।
    - फिल्म 'धुएं की लकीर' से शुरू हुआ उनका अफेयर कुछ ही समय में परवान चढ़ चुका था। हालांकि, ये अफेयर ज्यादा दिनों तक नहीं चला। डैनी से हुए ब्रेकअप ने परवीन को काफी दर्द पहुंचाया, लेकिन उन्होंने खुद को टूटने नहीं दिया।
    - अपने दुख को जल्द ही भुलाते हुए वे कबीर बेदी के संपर्क में आईं। कबीर काफी नई सोच के थे। सिगरेट, शराब पीने वाली और बोल्ड नेचर की परवीन और कबीर को एक-दूसरे का साथ पसंद आने लगा। दोनों लंबे समय तक लिव-इन में रहे, लेकिन ये रिश्ता भी ज्यादा दिन तक नहीं चल सका।
    - इसके बाद परवीन की लाइफ में महेश भट्ट आए। दोनों करीब तीन साल (1977-80) तक लिव-इन में रहे। लेकिन बावजूद इन तीनों अफेयर के परवीन लाइफ टाइम शादी नहीं कर सकीं।

    ये भी पढ़ें, कोई कंगाल तो किसी को मांगनी पड़ी भीख, ऐसे गुजरे इन 11 स्टार्स के आखिरी दिन


    आगे की स्लाइड्स में पढ़ें, परवीन बाबी की लाइफ से जुड़ीं खास बातें...

  • 3 अफेयर और लिव इन के बाद भी कुंवारी रहीं परवीन, ऐसी कॉन्ट्रोवर्शियल थी Life
    +7और स्लाइड देखें
    महेश भट्ट और परवीन बॉबी।
    बोल्ड अंदाज से फेमस रहीं परवीन

    गुजरात के जूनागढ़ के एक मुस्लिम परिवार में परवीन बाबी का जन्म हुआ था। उनकी प्रारंभिक शिक्षा माउंट कार्मल हाई स्कूल और बाद की सेंट जेवियर्स कॉलेज, अहमदाबाद से हुई। इस दौरान फिल्मकार बीआर इशारा की नजर बाबी पर पड़ी। मिनी स्कर्ट पहने और हाथ में सिगरेट लिए बाबी का अंदाज बीआर को इतना भाया कि उन्होंने तुरंत अपनी फिल्म ‘चरित्र’ (1973) के लिए बॉबी को साइन कर लिया। हालांकि, ये फिल्म तो नहीं चल सकी, लेकिन परवीन बाबी चल निकलीं। इस फिल्म में उन्हें नोटिस किया गया और फिर उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। इसके बाद बाबी की कई फिल्में फ्लॉप हुईं, लेकिन आगे चलकर उनकी कई फिल्में हिट हुईं। 1974 में अमिताभ बच्चन के साथ आई उनकी फिल्म ‘मजबूर’ ने उन्हें हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में ग्लैमरस एक्ट्रेस के तौर पर स्टेबलिश कर दिया। परवीन बाबी फिल्मी पर्दे पर हमेशा ही बोल्ड अंदाज में नजर आई हैं। फिर चाहे बात कपड़ों की हो, लाइफ स्टाइल की या फिर उनके अंदाज की।
  • 3 अफेयर और लिव इन के बाद भी कुंवारी रहीं परवीन, ऐसी कॉन्ट्रोवर्शियल थी Life
    +7और स्लाइड देखें
    टाइम मैगजीन के कवर पर जगह पाने वाली पहली एक्ट्रेस

    ग्लैमरस एक्ट्रेस के तौर पर फिल्म इंडस्ट्री में स्थापित हो चुकीं परवीन को 1976 में टाइम मैगजीन ने अपने कवर पेज पर जगह दी। वे इस मैगजीन के कवर पर आने वाली पहली भारतीय एक्ट्रेस थीं। कम समय में वे सफल एक्ट्रेसेस में शुमार हो गई थीं। वे बहुत बोल्ड और बिंदास थीं। यश चोपड़ा की फिल्म 'दीवार' में उन्होंने काफी बोल्ड सीन्स दिए। सुपरस्टार अमिताभ बच्चन के साथ उनकी जोड़ी ने कई हिट फिल्में दीं, जिनमें 'अमर अकबर एंथोनी', 'दीवार', 'शान', 'खुद्दार', 'काला पत्थर', 'सुहाग', 'नमक हलाल' जैसी फिल्में शामिल हैं। 1973 में फिल्म 'चरित्र' के साथ अपनी फिल्मी यात्रा शुरू करने वाली परवीन ने लगभग 50 फिल्मों में अभिनय किया। उनकी आखिरी फिल्म 1988 में आई ‘आकर्षण’ थी।
  • 3 अफेयर और लिव इन के बाद भी कुंवारी रहीं परवीन, ऐसी कॉन्ट्रोवर्शियल थी Life
    +7और स्लाइड देखें
    परवीन बाबी के लिए शोहरत ही बन गई थी दुश्मन

    जीनत अमान के बाद परवीन बाबी भी बोल्ड और बिंदास ए्क्ट्रेस बनकर उभरीं। लेकिन दोनों में बहुत बड़ा फर्क था। जीनत की सोच पूरी तरह व्यावसायिक थी। उन्होंने अपनी हर कामयाबी और नाकामयाबी को समझदारी से संभाला, लेकिन परवीन ऐसा नहीं कर पाईं। ज्यादा लाइम लाइट और सक्सेस ही उनकी सबसे बड़ी दुश्मन बन गई, जिस वजह से बॉलीवुड में हर कोई उन्हें अपना दुश्मन नजर आने लगा था। उनके इस बचपने के कारण व्यावसायिक और निजी तौर पर, सभी ने उनका फायदा उठाया। एक छोटे शहर से आकर बॉलीवुड में ऊंचाइयां छूने वाली परवीन आखिरी वक्त में बेहद अकेली हो गई थीं।
  • 3 अफेयर और लिव इन के बाद भी कुंवारी रहीं परवीन, ऐसी कॉन्ट्रोवर्शियल थी Life
    +7और स्लाइड देखें
    करियर के चरम पर पहुंचकर डिप्रेशन का शिकार हो गई थीं परवीन

    अक्सर कहा जाता है कि फिल्मी दुनिया में जितनी चकाचौंध होती है, उतना अंधेरा भी। बहुत कम समय में फिल्म इंडस्ट्री में सफलता का स्वाद चखने वाली परवीन बाबी की जिंदगी भी तन्हाई और दर्द से भरी थी। उन्हें जीवन में सफलता, शोहरत, नाम, पैसा सबकुछ मिला, लेकिन कोई ऐसा साथी नहीं मिला, जिसके साथ वे ये सब कुछ बांट सकती थीं। ऐसे में परवीन डिप्रेशन जैसी बीमारी की शिकार हो गईं।
  • 3 अफेयर और लिव इन के बाद भी कुंवारी रहीं परवीन, ऐसी कॉन्ट्रोवर्शियल थी Life
    +7और स्लाइड देखें
    एक घटना, जिससे बुरी तरह हिल गए थे महेश

    साल 1979 की बात है। एक दिन महेश जब घर लौटे तो उन्होंने देखा कि परवीन फिल्म की कॉस्ट्यूम पहने घर के एक कोने में बैठी हैं, उनके हाथ में चाकू था। महेश को देखते हुए परवीन ने उन्हें चुप रहने का इशारा करते हुए कहा, ‘बात मत करो, कमरे में कोई है। वो मुझे मारने की कोशिश कर रहे हैं।’ ये पहला वाकया था जिससे महेश बुरी तरह हिल गए थे। उन्होंने परवीन का ये रूप पहले कभी नहीं देखा था। फिर अक्सर ही परवीन ऐसी हरकतें करने लगीं। डॉक्टरों को दिखाने के कुछ दिन बाद पता चला कि उन्हें सिजोफ्रेनिया नाम की मानसिक बीमारी है। तमाम इलाज के बावजूद परवीन की ये बीमारी ठीक होने का नाम नहीं ले रही थी। उनके दिल में ये डर बैठ गया था कि कोई उन्हें मारना चाहता है। कुछ समय बाद तो परवीन को लगने लगा था कि उनकी कार में बम रखा है, वो AC की आवाज तक से डर जाती थीं। परवीन की ऐसी स्थिति देखकर उन्हें कमरे में ही बंद रखा जाने लगा था।
  • 3 अफेयर और लिव इन के बाद भी कुंवारी रहीं परवीन, ऐसी कॉन्ट्रोवर्शियल थी Life
    +7और स्लाइड देखें
    अब तक राज है परवीन बाबी की मौत

    20 जनवरी, 2005 को परवीन बाबी ने दुनिया को अलविदा कहा। वे सिजोफ्रेनिया नाम की मानसिक बीमारी से पीड़ित थीं। इस बीमारी के ठीक होने की संभावना न के बराबर थी। परवीन डायबिटीज और गैंगरीन से भी पीड़ित थीं। इस वजह से उनकी किडनी और शरीर के कई अंगों ने काम करना बंद कर दिया था। उनकी मौत किसी बीमारी से हुई या उन्होंने आत्महत्या की, ये बात अब तक राज ही है।
  • 3 अफेयर और लिव इन के बाद भी कुंवारी रहीं परवीन, ऐसी कॉन्ट्रोवर्शियल थी Life
    +7और स्लाइड देखें
    परवीन बाबी की जिंदगी पर बन चुकी हैं दो फिल्में

    विवादास्पद रही परवीन की जिंदगी पर अब तक दो फिल्में बन चुकी हैं। कभी परवीन से गहरे रिश्ते रखने वाले फिल्मकार महेश भट्ट ने अपने संबंधों के आधार पर शबाना आजमी और स्मिता पाटिल स्टारर फिल्म ‘अर्थ’ (1982) बनाई थी। इसके बाद महेश ने ही एक और फिल्म ‘वो लम्हे’ (2006) बनाई, जिसकी कहानी दोनों के रिश्तों से मिलती-जुलती लगती थी।
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: Parveen Babi Controversial Life And Facts
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

Trending

Top
×