Home »Gossip» When Mumtaz Gave Her Mercedes To Amitabh Bachchan

जब अपने बारे में मुमताज़ की इस भविष्यवाणी को सुनकर चौंक गए थे अमिताभ बच्चन

अमिताभ बताते हैं - ‘मुमताज ने मेरी हर तरह से मदद की थी।

Dainikbhaskar.com | Last Modified - Mar 15, 2018, 03:43 PM IST

  • जब अपने बारे में मुमताज़ की इस भविष्यवाणी को सुनकर चौंक गए थे अमिताभ बच्चन
    +1और स्लाइड देखें

    ‘बाम्बे टू गोवा’ फ्लॉप होते ही जैसे अमिताभ की फ्लॉप फिल्मों का दौर शुरू हो गया। ‘प्यार की कहानी’ भी औंधे मुंह गिरी। इस फिल्म से एक रोचक कहानी जुड़ी है। पहले अमिताभ इसमें साइड हीरो थे और मेन हीरो थे उस जमाने के चॉकलेटी हीरो जितेंद्र। तभी फिल्मों में सीलिंग का चक्कर शुरू हो गया, जिसका अर्थ था कि एक अभिनेता एक साथ छह से ज्यादा फिल्मों में काम नहीं कर सकता है।फ्लॉप हीरो बन चुके थे अमिताभ...

    उस वक्त जितेंद्र के पास कई फिल्में थीं, जिनका गेटअप उन्हें पसंद था उनको उसको छांट-छांटकर अपने पास रख लिया। बाकी फिल्मों से पीछा छुड़ा लिया। इनमें ‘प्यार की कहानी’ भी शामिल थी। बाद में निर्माता ने जितेंद्र की जगह अमिताभ को ले लिया, लेकिन फिल्म फ्लॉप हो गई। एक समय ऐसा भी आया, जब अमिताभ बच्चन को फ्लॉप हीरो के रूप में जाना जाने लगा।

    कई फिल्में आईं, जिनमें ‘एक नजर’, ‘रास्ते का पत्थर’, ‘बंशी बिरजू’ शामिल थीं। ये आईं और नौ दो ग्यारह हो गईं। उसके बाद फिल्म ‘बंधे हाथ’ आई, जिसने थोड़ा बिजनेस किया। उसमें उस वक्त की मशहूर हीरोइन मुमताज थीं। फिल्मालय स्टूडियो में व्यक्तिगत रूप से अमिताभ की मुलाकात मुमताज से हुई थी।

    मुमताज़ ने की थी एक भविष्यवाणी...

    अमिताभ उन दिनों संघर्ष के दौर से गुजर रहे थे। मुमताज ने स्टारों जैसे नाज-नखरे दिखाए बिना उनसे बड़ी गर्मजोशी और बेतकल्लुफी से बातें की थीं। अमिताभ बताते हैं - ‘मुमताज ने मेरी हर तरह से मदद की थी। उस वक्त भी मेरे पास कार नहीं थी। कहीं आने-जाने के लिए मुझे जब सवारी की जरूरत पड़ती थी तो मुमताज जी की मर्सिडीज कार हाजिर हो जाती थी। एक बार मुमताज ने मुझसे कहा था कि देखना! एक दिन तुम मुझसे भी बड़ी कार खरीदोगे।

    उनकी ये भविष्यवाणी सुन बिग बी चौंक गए थे क्योंकि तब उनके पास इतने पैसे नहीं थे लेकिन बाद में सच हो गई। कुछ ही दिनों बाद मैंने बड़ी कीमती कार खरीद ली थी। मुमताज के साथ मैंने सिर्फ ‘बंधे हाथ’ फिल्म में काम किया था। मैंने उन्हें बहुत मिलनसार पाया। मुमताज विनोदी और साफ दिल औरत हैं।

    नोट:(ये संपादित अंश चर्चित लेखक तरुण इंजीनियर की पुस्तक "बॉलीवुड का शहंशाह - अमिताभ बच्चन' से लिया गया है। 240 पृष्ठों की किताब राजा पॉकेट बुक्स, बुराड़ी, दिल्ली ने प्रकाशित की है।)

  • जब अपने बारे में मुमताज़ की इस भविष्यवाणी को सुनकर चौंक गए थे अमिताभ बच्चन
    +1और स्लाइड देखें

    ‘बंधे हाथ’ के जमाने में मैं फ्लॉप हीरो था और वे एक बड़ी एक्ट्रेस थीं, लेकिन उन्होंने कभी बड़ेपन का मुझे एहसास नहीं होने दिया। मुझे भरपूर सहयोग देती थीं। एक दिन वे मर्सिडीज से स्टूडियो आईं। मैंने मजाक में उनकी कार की तारीफ कर दी तो वे मुझसे बोलीं - अमिताभ! अगर तुम्हें कार पसंद हो तो तुम ये ले जाओ। जब इससे दिल भर जाए तो वापस कर देना। मैंने कहा - मैं तो यूं ही तारीफ कर रहा था, लेकिन वे नहीं मानीं। शूटिंग खत्म करके वे दूसरी कार से चली गईं और अपनी कार वहीं छोड़ गईं।

    उस जमाने में मैं, जीतू (जितेंद्र) और मुमताज एक साथ घूमा करते थे। हम सब एक दूसरे के घर आते-जाते थे। पार्टियों में एक साथ शामिल होते थे। मुमताज ना केवल एक अच्छी एक्ट्रेस थीं, बल्कि अच्छी दोस्त भी हैं। ऐसी दोस्त, जिनकी दोस्ती पर मुझे नाज है।’

आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: When Mumtaz Gave Her Mercedes To Amitabh Bachchan
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

Trending

Top
×