Home »Gossip» 70s Actress: Rehana Sultan In Dire Financial Crisis

आर्थिक तंगी से जूझ रहीं 70s की ये एक्ट्रेस, की थी 16 साल बड़े डायरेक्टर से शादी

70s की फेमस एक्ट्रेस रेहाना सुल्तान एकबार फिर चर्चाओं में हैं।

dainikbhaskar.com | Last Modified - Feb 02, 2018, 07:42 PM IST

  • आर्थिक तंगी से जूझ रहीं 70s की ये एक्ट्रेस, की थी 16 साल बड़े डायरेक्टर से शादी
    +5और स्लाइड देखें
    अब ऐसी दिखने लगीं रेहाना सुल्तान।

    मुंबई. 70s की फेमस एक्ट्रेस रेहाना सुल्तान एकबार फिर चर्चाओं में हैं। रेहाना वहीं हैं जिन्हें फिल्म 'चेतना'(1970) ने छोटीसी उम्र की सेक्स वर्कर के रोल ने दौलत-शोहरत भी मिली और नेशनल अवार्ड भी। फिल्मों में कई बोल्ड सीन्स देकर चमकी रेहाना फिलहाल गुमनामी की जिदगी जी रही हैं। खबरें हैं कि वे भारी आर्थिक तंगी के दौर से गुजर रही हैं उनकी हालत इतनी खराब है कि सिने एंड टेलीविजन आर्टिस्ट एसोसिएशन (CINTAA) हर महीने उन्हें पैसों की मदद कर रहा है। पति की मौत के बाद नहीं था बैंक बैलेंस...


    - रेहाना ने 34 साल की उम्र में खुद से 16 साल बड़े फिल्म डायरेक्टर बीआर इशारा से 1984 में शादी की।
    - अपनी इमेज को लेकर रेहाना ने एक इंटरव्यू में कहा था कि उस वक्त मैं फिल्मों में महज एक 'टाइप्ड' एक्ट्रेस बनकर रह गई थी। दर्शकों को लगता था कि मैं सेक्शुएलिटी का दूसरा नाम हूं। यहां तक कि डायरेक्टर मुझे सिर्फ बाथटब या बरसात में भीगने वाले रोल ही देते थे। मुझे इनसे चिढ़ होने लगी थी।
    - रेहाना के पति बीआर इशारा 2012 में इस दुनिया से चले गए थे। आखिरी दिनों में इशारा ने फिल्में बनाना भी छोड़ दिया था। इसकी वजह से रेहाना के लिए कोई प्रॉपर्टी या बैंक बैलेंस नहीं था।
    - आर्थिक तंगी के चलते फिल्म डायरेक्टर सुधीर मिश्रा ने उन्हें फिल्म 'इनकार'(2013) में एक रोल दिया था। फिल्म में लीड रोल में अर्जुन रामपाल और चित्रांगदा सिंह थे।
    - फिल्मी दुनिया से लगभग गायब हो चुकी रेहाना अब भी फिल्मों में कमबैक करने की तमन्ना रखती हैं। उनके अनुसार "एक्टिंग तो किसी भी उम्र में की जा सकती है। हालांकि आज के दौर में कैमरे से लेकर फिल्म बनाने की हर एक चीज बदल चुकी है, ऐसे में क्या मुझे कोई डायरेक्टर फिल्म में रोल देगा

    कौन हैं रेहाना...
    - 19 नवंबर, 1950 को इलाहाबाद में जन्मीं रेहाना पुणे के FTII से एक्टिंग में ग्रैजुएट हैं।
    - 1967 में एक्टिंग डिग्री मिलने के बाद उन्हें विश्वनाथ अयंगर की डिप्लोमा फिल्म 'शादी की पहली सालगिरह' में काम करने का मौका मिला।
    - इसके बाद डायरेक्टर राजिंदर सिंह बेदी ने 1970 में उन्हें फिल्म 'दस्तक' में रोल दिया। रेहाना FTII से पास ऐसी पहली एक्ट्रेस थीं, जिन्हें किसी फिल्म में लीड रोल मिला था।
    - रेहाना को फिल्म 'दस्तक' के लिए बेस्ट एक्ट्रेस कैटेगरी में नेशनल अवॉर्ड भी मिला।
    - इसके बाद रेहाना ने कुछ और फिल्में कीं, जिनमें 'हार-जीत' (1972), 'प्रेम पर्वत' (1973) और 'किस्सा कुर्सी का' (1977) जैसी फिल्में शामिल हैं।

    आगे की स्लाइड्स में पढ़ें रेहाना सुल्तान से जुड़ी कुछ खास बातें....

  • आर्थिक तंगी से जूझ रहीं 70s की ये एक्ट्रेस, की थी 16 साल बड़े डायरेक्टर से शादी
    +5और स्लाइड देखें

    जब 'दस्तक' के पोस्टर में दिखाई दी थीं न्यूड...

    - रेहाना की फिल्म 'दस्तक' की स्टोरी एक ऐसे कपल की थी, जो मुंबई पहुंचने के बाद अनजाने में यहां के वेश्यालय में एक फ्लैट किराए पर लेता है। इसी फ्लैट में पहले एक नाचने वाली रहा करती थी। फिल्म में रेहाना ने एक ऐसी पत्नी का रोल किया था, जो घर में अकेली रहती थी और उसका पति अक्सर काम से बाहर रहता था। इस फिल्म के पोस्टर में रेहाना को न्यूड दिखाया गया था।
    - फिल्म 'दस्तक' में बोल्ड रोल करने के बाद उनके पास इसी तरह की फिल्मों के ऑफर आने लगे थे। ऐसे में रेहाना ने कई फिल्मों के ऑफर ठुकरा दिए थे। बता दें कि दस्तक के लिए उन्हें बेस्ट एक्ट्रेस का नेशनल अवॉर्ड भी मिल चुका है।

  • आर्थिक तंगी से जूझ रहीं 70s की ये एक्ट्रेस, की थी 16 साल बड़े डायरेक्टर से शादी
    +5और स्लाइड देखें

    कॉलगर्ल का रोल करके तोड़ी थी परंपरा...


    - उस दौर के एक फिल्म क्रिटिक ने कहा था- रेहाना सुल्तान ने कॉलगर्ल का रोल कर सभी परंपराओं को तोड़ दिया है। उनसे पहले फिल्म में किसी ने भी इतना बोल्ड रोल नहीं किया। हालांकि उनकी यह फिल्म 'चेतना' दर्शकों ने कुछ समय बाद ही भुला दी। लेकिन इलाहाबाद में इलेक्ट्रिक सामान बेचने वाले एक आम आदमी की बेटी को लोग नहीं भुला सके थे।
    - रोल्स को लेकर उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा था, "उस वक्त मैं फिल्मों में महज एक 'टाइप्ड' एक्ट्रेस बनकर रह गई थी। दर्शकों को लगता था कि मैं सेक्शुअलिटी का दूसरा नाम हूं।"
    - "यहां तक कि डायरेक्टर मुझे सिर्फ बाथटब या बरसात में भीगने वाले रोल ही देते थे। मुझे इनसे चिढ़ होने लगी थी।"

  • आर्थिक तंगी से जूझ रहीं 70s की ये एक्ट्रेस, की थी 16 साल बड़े डायरेक्टर से शादी
    +5और स्लाइड देखें

    साफ-सुथरे रोल किए तो दर्शकों ने नकारा...


    - 70 के दशक में एक क्रिटिक्स ने तो ये तक लिखा था कि रेहाना की फैन लिस्ट में सिर्फ मर्द ही होते हैं। यहां तक कि उन्होंने कहा था कि रेहाना सिर्फ तीन अक्षरों की स्टोरी थी (सेक्स)। 'दस्तक' जैसी फिल्म के बाद जब रेहाना ने कुछ फिल्मों में साफ-सुथरे रोल किए तो दर्शकों ने उन फिल्मों को पूरी तरह नकार दिया।
    - 67 साल की हो चुकीं रेहाना ने एक इंटरव्यू में कहा था कि फिल्मों के चुनाव में मुझसे गलतियां हुईं। यही वजह रही कि मैं लोगों के लिए सिर्फ सेक्स सिम्बल तक ही सीमित रह गई।

  • आर्थिक तंगी से जूझ रहीं 70s की ये एक्ट्रेस, की थी 16 साल बड़े डायरेक्टर से शादी
    +5और स्लाइड देखें
    पति बीआर इशारा के साथ रेहाना सुल्तान।
  • आर्थिक तंगी से जूझ रहीं 70s की ये एक्ट्रेस, की थी 16 साल बड़े डायरेक्टर से शादी
    +5और स्लाइड देखें
    चित्रांगदा सिंह के साथ रेहाना सुल्तान।
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: 70s Actress: Rehana Sultan In Dire Financial Crisis
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

Trending

Top
×