Home »News» सलमान कुल संपत्ति के मामले में शाहरुख खान और बिग बी से पीछे हैं

वर्ल्ड के 10वें सबसे अमीर एक्टर हैं सलमान, सजा से ब्रांड इमेज पर असर नहीं

फिल्मों, विज्ञापनों और अन्य साधनों से सलमान को होने वाली कमाई में कमी होने की आशंका कम है।

dainikbhaskar.com | Last Modified - May 08, 2015, 06:08 PM IST


  • मुंबई। सलमान खान इंडियन एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री के लीडिंग स्टार्स में से एक हैं। फोर्ब्स की रिपोर्ट के अनुसार 2014 में सलमान ने कमाई के मामले में शाहरुख खान और अमिताभ बच्चन को पीछे छोड़ दिया था। हालांकि कुल संपत्ति (Net worth) के मामले में सलमान अभी इन दोनों एक्टर्स से पीछे हैं। एक अन्य रिपोर्ट के अनुसार सलमान दुनिया के 10वें सबसे अमीर एक्टर हैं। दुनिया के टॉप 5 अमीर एक्टर्स में जेरी शेनफील्ड, शाहरुख खान, टॉम क्रूज, जॉनी डेप के साथ ही टेलर पेरी, सिलवेस्टर स्टेलॉन और अमिताभ बच्चन शामिल हैं। पेरी, स्टेलॉन और अमिताभ की कुल संपत्ति लगभग बराबर है। इसके अलावा टॉम हैंक्स, कीनू रीव्स, विल स्मिथ और लियानार्दो डी कैप्रियो की भी Net worth सलमान से ज्यादा है। ज्यादातर ट्रेड एनालिस्ट और एक्सपर्ट का मानना है कि सलमान को सजा होने से ब्रांड सलमान पर फिलहाल कोई असर नहीं पड़ेगा। फिल्मों, विज्ञापनों और अन्य साधनों से उनको होने वाली कमाई में कमी होने की आशंका कम ही है।
    ऐसे होती है बॉलीवुड के दबंग की कमाई

    सेलिब्रिटी मैनेजमेंट प्रोफेशनल्स की रिपोर्ट के अनुसार सलमान के ब्रांड एंडोर्समेंट पर 45 करोड़ रुपए (अनुमानित) लगे हैं। उनकी प्रति ब्रांड एंडोर्समेंट फीस लगभग 10 करोड़ रु. है। कुछ सालों से वह रियलिटी शो बिग बॉस को भी होस्ट कर रहे हैं। मंधाना इंडस्ट्रीज लि. के साथ पार्टनरशिप में सलमान का बीइंग ह्यूमन ब्रांड भी देश-विदेश में सामानों की रिटेल बिक्री करता है। इसके अपने ऑनलाइन स्टोर भी हैं। सलमान का यह फाउंडेशन भारत में हाशिए पर मौजूद लोगों को हेल्थकेयर और प्राइमरी एजुकेशन मुहैया कराता है। बीइंग ह्यूमन ब्रांड की सेल से मिलने वाली रॉयल्टी से इसे अंजाम दिया जाता है। मंधाना की ग्लोबल सेल से सालाना लगभग 170 करोड़ की कमाई होती है जिसका 10% हिस्सा रॉयल्टी के रूप में फाउंडेशन को जाता है। सलमान की फिल्मों की बात की जाए तो उनकी 5 फिल्मों के प्री-प्रोडक्शन पर काम चल रहा है। ऑन फ्लोर मूवी बजरंगी भाईजान और प्रेम रतन धन पायो पर 200 करोड़ लगे हैं। अन्य प्रोजेक्ट्स में शुद्धि, सुल्तान और नो एंट्री में एंट्री शामिल हैं। पिछले कुछ वर्षों में सलमान की लगभग सभी फिल्मों ने 100 से 200 करोड़ के बीच में कमाई की है। वह प्रति फिल्म 50 करोड़ रु. लेते हैं। इसके अलावा होर्डिंग्स पर सलमान की फिल्मों के पोस्टर्स और वेबसाइट्स पर उनके विज्ञापन से भी उनकी कमाई होती है।
    क्या कहना है ट्रेड एनालिस्ट और एक्सपर्ट का
    हिट एंड रन केस में सलमान खान को 5 साल की जेल होने के बाद भी ब्रांड सलमान की चमक फिलहाल बरकरार रहेगी। इसे लेकर ज्यादातर ट्रेड एनालिस्ट और एक्सपर्ट में चिंता की कोई खास लहर नहीं हैं...
    अमोद मेहरा- इंडस्ट्री एक्सपर्ट
    सलमान को सजा होने से बॉलीवुड में किसी बात का कोई डर नहीं है। सभी जानते हैं कि उनके पास कई दूसरे विकल्प मौजूद हैं।
    विनोद मिरानी- ट्रेड एक्सपर्ट
    सलमान ऊपरी अदालत में अपील करेंगे, कोई भी व्यक्ति जेल नहीं जाना चाहता है। ब्रांड सलमान पर असर पड़ेगा, इसकी संभावना बहुत कम है।
    कोमल नाहटा- ट्रेड एनालिस्ट
    करोड़ों दांव पर लगे होने से थोड़ी चिंता की बात तो है, लेकिन सलमान के पास आगे अपील का विकल्प भी मौजूद है।
    अनंत रंगास्वामी- स्टोरीबोर्ड एडिटर
    सलमान की लोकप्रियता पर कोई असर नहीं पड़ेगा। कुछ मल्टीनेशनल ब्रांड्स और बड़े इंडियन ब्रांड्स किसी सजायाफ्ता के साथ जुड़ना पसंद नहीं करते हैं, लेकिन लोकल एंडोर्समेंट्स पर कोई असर नहीं पड़ेगा।
    मनीष मंधाना- मैनेजिंग डायरेक्टर, मंधाना
    हमारे प्रोडक्ट्स की बिक्री पर अभी तक कोई असर नहीं पड़ा है। हमारा कारोबार पिछले तीन साल में कई गुना बढ़ा है, पूरी उम्मीद है यह आगे भी जारी रहेगा।
    आगे की स्लाइड्स में पढ़ें वर्ल्ड के टॉप 5 अमीर एक्टर्स के बारे में...
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

Trending

Top
×