Home »News» Begum Jaan Haveli Created In 9000 Sq Ft, Here Is The Detail

9 हजार Sq Ft में बनी हवेली में शूट हुई है 'बेगम जान', देखें Location की Photos

Onkar Kulkarni | Apr 21, 2017, 00:01 IST

  • ट्रेन्डिंग नोटिफिकेशन्स

9 हजार Sq Ft की हवेली में शूट हुई विद्या बालन और नशरुद्दीन शाह की 'बेगम जान'।

मुंबई. बंटवारे के बैकड्रॉप पर बेस्ड विद्या बालन स्टारर फिल्म 'बेगम जान' रिलीज हो चुकी है। फिल्म की कहानी बेगम जान के वैश्यालय उर्फ हवेली की है जो भारत-पाकिस्तान के बॉर्डर के बीचोंबीच है। ऐसे बंटवारे के चलते इसे टूटने से बचाने की जद्दोजहद को फिल्म में दिखाया गया है। देखा जाए तो ना सिर्फ फिल्म की कहानी बल्कि शूटिंग का अट्रेक्शन प्वाइंट भी हवेली रही है। हाल ही में dainikbhaskar.com ने हवेली के डिजाइनर शाश्वती कर्माकर और मृदुल बैद्य से खास बातचीत की। जिसमें हमने जाना कैसे 9 हजार स्क्वायर फीट की हवेली को डिजाइन किया गया। पेश हैं बातचीत के खास अंश। 9 हजार स्क्वायर फीट में बनी 7 कमरों की हवेली...
शाश्वती बताती हैं, "फिल्म में जो हवेली दिखाई है। वो 9 हजार स्क्वायर फिट की है। हवेली में 7 कमरे, बड़ा टैरेस और आंगन था। हवेली के पांच कमरों को यूज शूटिंग के लिए किया गया। बाकी दो में शूटिंग का सामान रखा गया था। इसे बनाने में पूरे 45 दिन का समय लगा था। हवेली को बनाने में काफी मेहनत लगी क्योंकि इसे दो बार बनाना पड़ा। दरअसल एकदम खुला एरिया होने के कारण वहां हवा काफी चलती थी। ऐसे में बवंडर के कारण दो बार हवेली धराशायी हो गई थी। जिसके बाद हमें हवेली दोबारा खड़ी करनी पड़ी थी।"
कोलकाता से खरीदा विद्या का हुक्का
शाश्वती आगे बताती हैं, "दिल्ली से फुलकारी वाली बेडशीट्स खरीदी गईं जबकि फिल्म में अट्रेक्शन प्वॉइंट बना विद्या बालन का हुक्का कोलकाता से खरीदा गया था। हवेली को सजाने के लिए हमने राजस्थान, कोलकाता, चेन्नई और दिल्ली के बाजारों में काफी मेहनत की। यहां ये हमने हवेली को प्रोपर 1947 के दौर का दिखाने के लिए काफी सारा सामान खरीदा। फिल्म की शूटिंग के लिए श्रीजीत मुखर्जी झारखंड के आउटर एरिया को सिलेक्ट किया था। उन्होंने बॉर्डर के कई सारे फोटोज लिए थे जो झारखंड की एक लोकेशन से मैच किए। इस लोकेशन पर रेगिस्तान भी था और पहाड़ियां भी। यही वजह रही कि इस एरिया से एक्चुअल बॉर्डर लुक आया।"
आखिर में आग के हवाले कर दी गई हवेली
फिल्म में एक सीन है जब हवेली आग के हवाले हो जाती है। इसके लिए हमने सेट(हवेली) का पूरा जला दिया था ताकि रियल इफेक्ट लगे। वहां ये लोकल लोगों को ये बात बिल्कुल पसंद नहीं आई थी क्योंकि वो इसे यहां रखता चाहते थे। हवेली लोगों के लिए नेशनल हैरिटेज की तरह थी। मुझे याद है जिस दिन हवेली जलाने की शूट था बड़ी संख्या में लोग यहां इकट्ठे हुए थे ताकि वो आखिरी बार इस हवेली को देख सकें। अगर आप अब उस जगह जाते हैं तो आपको वहां कोई हिंट भी नहीं मिलेगी कि यहां बेगमजान का घर था।"
आगे की स्लाइड्स में देखें हवेली तैयार होने के दौरान की 8 LOCATION PHOTOS...
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! डाउनलोड कीजिए Dainik Bhaskar का मोबाइल ऐप
Web Title: Begum Jaan Haveli Created in 9000 Sq Ft, here is the detail
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।
 

Stories You May be Interested in

      Trending Now

      पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

      दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

      * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
      Top