Home »Lifestyle »Auto» Indian Jugad : Motorcycle Silencer Air Pump For Tire

रास्ते में टायर की हवा हो जाए कम, तो इस ट्रिक से भर सकते हैं हवा

बाइक के साइलेंसर से हवा निकलती है ये बात तो आप जानते ही होंगे।

Dainikbhaskar.com | Last Modified - Apr 03, 2018, 02:10 PM IST

  • रास्ते में टायर की हवा हो जाए कम, तो इस ट्रिक से भर सकते हैं हवा
    +1और स्लाइड देखें

    यूटिलिटी डेस्क। इंडिया में देसी जुगाड़ से कई सारे काम किए जा सकते हैं। यानी थोड़ा सा दिमाग लगाकर मुश्किल काम को भी आसानी से किया जा सकता है। ऐसे ही एक काम है बाइक के साइलेंसर से टायर में हवा भरने का। सुनकर शायद आपको यकीन नहीं हो, लेकिन ऐसा किया जा सकता है। इसके लिए आपको सिर्फ हवा भरने वाले पाइप और नॉब की जरूरत होती है। ये किसी भी पुराने पंप से मिल जाता है।

    # साइलेंसर से निकलती है हवा

    बाइक के साइलेंसर से हवा निकलती है ये बात तो आप जानते ही होंगे। शुरुआत में ये हवा नॉर्मल यानी ठंडी होती है, लेकिन जैसे-जैसे इंजन और साइलेंसर गर्म होने लगता है हवा गर्म निकलने लगती है। ऐसे में यदि इस जुगाड़ से आप टायर में हवा भर रहे हैं तब इस बात का ध्यान रहे कि साइलेंसर ठंडा हो। यानी उससे गर्म हवा नहीं निकल रही हो। यदि हवा गर्म हुई तब वो आपके टायर या ट्यूब को डेमेज कर सकती है।

    आगे की स्लाइड्स पर जानिए साइलेंसर से हवा भरने की आसान ट्रिक के बारे में...

  • रास्ते में टायर की हवा हो जाए कम, तो इस ट्रिक से भर सकते हैं हवा
    +1और स्लाइड देखें

    सबसे पहले किसी हवा भरने वाले पंप से ट्यूब को निकाल लें। इस ट्यूब की नॉब सही होना चाहिए जिसे टायर में फिक्स किया जा सके। अब एक ऐसा लोहे का पाइप लें जिसे साइलेंसर में फिक्स किया जा सके। ये इसलिए जरूरी है ताकि प्लास्टिक का पाइप खराब नहीं हो। अब प्लास्टिक के पाइप को लोहे के पाइप में फिट कर लें और लोहे के पाइप का दूसरा छोर साइलेंसर में लगा दें। इसके बाद बाइक को चालू करके धीरे-धीरे एक्सीलेटर बढ़ाएं। टायर में हवा भरना शुरू हो जाएगी।

आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: Indian Jugad : Motorcycle Silencer Air Pump For Tire
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

Trending

Top
×