Home »News» काला हिरण शिकार मामला, सलमान खान को 5 साल की जेल

जब सलमान खान ने कोर्ट में एक लड़की को लगाया था गले, कही थी ये बात

काला हिरण शिकार मामले में 20 साल बाद सलमान खान को दोषी करार।

DainikBhaskar.com | Last Modified - Apr 05, 2018, 04:08 PM IST

  • जब सलमान खान ने कोर्ट में एक लड़की को लगाया था गले, कही थी ये बात
    +2और स्लाइड देखें
    बहन अलवीरा और अर्पिता के साथ सलमान खान।

    जोधपुरःकाला हिरण शिकार मामले में 20 साल बाद सलमान खान को दोषी करार दिया गया। कोर्ट ने 10,000 रु. जुर्माने के साथ 5 साल की सजा सुनाया। बता दें, सलमान पर कुल 4 केस दर्ज थे। जिसमें से आज चौथे मामले में उन्हें सजा हुई। जब आर्म एक्ट में बरी हुए सलमान ने एक लड़की से कहा- यू आर माय लकी चार्म...

    - 18 जनवरी 2017। दिन बुधवार। मामला था आर्म एक्ट। जज ने सलमान खान को बरी करने का आदेश सुनाया। फैसले के बाद, सलमान एक लड़की के पास गए और उसे गले लगाकर कहा- ‘यू आर माय लक्की चार्म।’बहन अलवीरा ने भी इस लड़की को गले लगाया। यह देख, कोर्ट रूम में मौजूद सभी लोग हैरान थे कि आखिर ये है कौन।
    - दरअसल, ये लड़की सलमान खान के वकील हस्तीमल सारस्वत की बेटी थी। एलएलबी कर रही समृद्धि इंटर्न के लिए 18 जनवरी को पहली बार कोर्ट आई थी।
    - जैसे ही सलमान के पक्ष में फैसला आया, सलमान ने समृद्धि को गले लगाया और कहा- ‘यू आर माय लकी चार्म।’ इसके बाद, अलवीरा ने भी उसे गले लगाकर बधाई दी।
    - बता दें, 1998 काला हिरण शिकार मामला हुआ, उस दौरान समृद्धि एक साल की थी।
    - 20 साल से एडवोकेट हस्तीमल सारस्वत सलमान खान का मुकदमा लड़ रहे हैं। आर्म्स एक्ट में सलमान के पक्ष में फैसला आने पर सलीम खान ने मुंबई से सारस्वत को फोन पर शुक्रिया कहा था।
    - सारस्वत जर्मन महिला दुष्कर्म और एडवोकेट सुरेश शर्मा हत्या प्रकरण में विशेष लोक अभियोजक रह चुके हैं और लिज हर्ले व अरुण नायर के मामले में परिवादी की ओर से पैरवी की थी।

    ये थे वो चार केस...

    सितंबर-अक्टूबर 1998 में फिल्म 'हम साथ साथ हैं' की शूटिंग के दौरान सलमान पर जोधपुर के भवाद गांव, घोड़ा फार्म हाउस और कांकाणी गांव में हिरणों के शिकार करने का आरोप लगा। उनके खिलाफ तीन अलग-अलग मामले दर्ज किए गए। बाद में जांच करने पर उनके हथियारों के लाइसेंस की अवधि समाप्त होने की जानकारी सामने आई। इस पर आर्म्स एक्ट के तहत एक और मामला दर्ज किया गया। कुल चार केस दर्ज हुए।

    काला हिरण शिकार मामला

    - 05 अप्रैल 2018 को सलमान खान दोषी करार। 5 साल की सजा। 10,000 रु. जुर्माना।
    - 1 अक्टूबर 1998 की रात सलमान पर कांकाणी में 2 काले हिरण के शिकार का आरोप लगा।
    - गोली की आवाज सुन गांव वाले मौके पर पहुंचे। इस कारण वहां से सलमान खान अपनी जिप्सी में सैफ अली खान, सोनाली बेंद्रे, नीलम और तब्बू को लेकर भाग निकले।
    - ग्रामीणों ने 2 काले हिरण बरामद किए। दोनों हिरणों की गोली लगने के कारण मौत हो चुकी थी। सलमान पर हिरणों को गोली मारने का और सैफ समेत तीनों एक्ट्रेस पर उन्हें उकसाने का आरोप था। हालांकि, कोर्ट ने सैफ, सोनाली बेन्द्रे और नीलम को बरी कर दिया है।


    भवाद गांव केस

    - भवाद गांव में 27 सितंबर 1998 की रात एक हिरण के शिकार का आरोप सलमान पर लगा। सीजेएम कोर्ट ने 17 फरवरी 2006 को सलमान को दोषी करार देते हुए 1 साल की सजा सुनाई। हाईकोर्ट ने इस मामले में सलमान को बरी कर दिया। फैसले के खिलाफ राज्य सरकार सुप्रीम कोर्ट गई है।


    घोड़ा फार्म हाउस

    - घोड़ा फार्म हाउस (ओसिया क्षेत्र) में 28 सितंबर 1998 की रात 2 हिरणों का शिकार करने का आरोप सलमान पर लगा। सीजेएम कोर्ट ने 10 अप्रैल 2006 को उन्हें दोषी करार देते हुए 5 साल की सजा सुनाई। इस मामले में सलमान को 2 बार जेल जाना पड़ा। सलमान ने राजस्थान हाईकोर्ट में अपील की। पिछले साल हाईकोर्ट ने इस केस में भी उन्हें बरी कर दिया। इस फैसले को राज्य सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी है।

    क्या है आर्म्स एक्ट केस

    - सलमान पर आरोप है कि इस दौरान उनके पास जो हथियार था, उसका लाइसेंस एक्सपायर हो चुका था। ट्रायल कोर्ट ने इस वर्ष 18 जनवरी को आर्म्स एक्ट मामले में सलमान को बरी कर दिया था। उन पर अवधि पार लाइसेंस के हथियार रखने और उनका गलत इस्तेमाल करने का आरोप था।
    - राज्य सरकार ने सलमान को बरी करने के खिलाफ अपील कर रखी है।

  • जब सलमान खान ने कोर्ट में एक लड़की को लगाया था गले, कही थी ये बात
    +2और स्लाइड देखें
    काला हिरण शिकार मामले में जोधपुर कोर्ट पहुंचते सलमान।
  • जब सलमान खान ने कोर्ट में एक लड़की को लगाया था गले, कही थी ये बात
    +2और स्लाइड देखें
    जोधपुर कोर्ट में अंदर जाते सलमान खान।
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: काला हिरण शिकार मामला, सलमान खान को 5 साल की जेल
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

Trending

Top
×