Home »News» 24 Years Of Nana Patekar's Krantiveer Released 1994 Famous For His Climax

24 साल पहले बिना तैयारी के बोला था नाना पाटेकर ने क्रांतिवीर का फेमस डायलॉग- आ गए मेरी मौत का तमाशा देखने

क्रांतिवीर:द रेवोल्यूशन की कहानी में क्रांतिवीर(1994) को अागे बढ़ाया गया। इसमें जहान ब्लोच नाना और डिम्पल की बेटी बनती है

DainikBhaskar.com | Last Modified - Jul 22, 2018, 05:30 PM IST

    बॉलीवुड डेस्क. 1994 में 22 जुलाई के दिन ही क्रांतिवीर रिलीज हुई थी। 1993 के दंगों की कहानी पर बनी यह फिल्म उस साल 'हम आपके हैं कौन' और 'मोहरा' के बाद तीसरी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म थी। इस फिल्म में नाना पाटेकर को उनके रोल के लिए नेशनल अवार्ड मिला था। फिल्म के क्लाइमैक्स का फेमस डायलॉग बोलने से पहले नाना ने कोई तैयारी नहीं की थी।

    ऐसे शूट हुआ था सीन :क्रांतिवीर के क्लाइमैक्स सीन के शूट से पहले नाना पाटेकर बीमार हो गए थे। हॉस्पिटल से आने से पहले ही फिल्म के डायरेक्टर मेहुल कुमार ने शिवाजी मैदान में 3000 लोगों को शूट के लिए बुला लिया था। मेहुल नाना को लेने हॉस्पिटल पहुंचे, लेकिन नाना ने कोई तैयारी नहीं की थी। न ही वह सीन लिखा गया था।

    - उन्होंने डायरेक्टर से कहा कि - "एक काम करो, 5 कैमरे लगा देना। एक कैमरा चालू करके मैग्जीन तैयार रखना। मुझे मालूम नहीं मैं क्या बोलने वाला हूं।"

    क्रांतिवीर से जुड़े कुछ और फैक्ट्स :फिल्म में 'कलम वाली बाई' जर्नलिस्ट मेघा दीक्षित का रोल पहले श्रीदेवी को ऑफर किया गया था। लेकिन श्रीदेवी के मना करने के बाद यह रोल डिम्पल कपाड़िया ने निभाया। इसी तरह ममता कुलकर्णी वाले रोल के लिए पहले काजोल को अप्रोच किया गया था।

    - फिल्म क्रांतिवीर का टाइटल मसीहा रखा जा रहा था, लेकिन सुनील दत्त इस टाइटल को पहले ही कॉपीराइट करवा चुके थे, इसलिए इसका नाम क्रांतिवीर रखा गया।

    बाद में बने कई रीमेक :क्रांतिवीर की कहानी इतनी पसंद की गई कि हिन्दी के बाद इसे दूसरी भाषाओं में भी बनाया गया। 1995 में तेलुगु में पुण्य भूमि ना देशम आई, जिसमें लीड रोल मोहन बाबू ने निभाया था। 2007 में कन्नड़ में पैरोडी टाइटल से फिल्म बनाई जिसमें उपेन्द्र राव मुख्य भूमिका में थे।

    - 2010 में क्रांतिवीर का सीक्वल भी बना था। जिसे क्रांतिवीर: द रेवोल्यूशन टाइटल दिया गया था।

    Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! डाउनलोड कीजिए Dainik Bhaskar का मोबाइल ऐप

    Trending

    Top
    ×