Home »Pune »News» A Better Choice For A Bright Career In Journalism: Renu Garg

उज्ज्वल भविष्य के लिए करें पत्रकारिता एक बेहतर विकल्प:रेणु गर्ग

भास्कर.कॉम | Jun 07, 2013, 15:01 PM IST

पुणे :पत्रकारिता एक चुनौतिपूर्ण कार्य है और इसी के साथ ही पत्रकारिता और जनसंचार अपना ऐतिहासिक महत्व रखते हैं। भारत में इनका आरंभ लोगों में जागरूकता पैदा करने के लिए किया गया था।देश को आज़ाद करने में इनकी उल्लेखनीय भूमिका रही है। जनसंचार पाठ्यक्रम आज एक पसंदीदा विकल्प हैं यह कहना है इंदिरा स्कूल ऑफ़ कम्युनिकेशन की निदेशक रेणु गर्ग।

उन का कहना है कि सही अर्थों में यह एक बेहद ही चुनौतिपूर्ण कार्य है। पत्रकारिता करने वाले को मेहनती, निडर, तेजतर्रार, कड़क, ईमानदारी, व सच्चा होने की आवश्यकता है। जन संचार अपने भीतर जनसंपर्क, विज्ञापन, मीडिया और प्रसारण जैसे क्षेत्र समाहित किये हुए है ।पत्रकारिता में डिग्री या डिप्लोमा दोनों ही लिया जा सकता है । इन पाठ्यक्रम में पढाई के बाद हम समाचार चैनल, खेल चैनल, धारावाहिकों, पत्रिकाओं, फिल्मों का अतरिक्त , नई ऑनलाइन जर्नलिज्म में भी अपना कैरियर बना सकते है ।

इंदिरा स्कूल ऑफ़ कम्युनिकेशन की निदेशक रेणु गर्ग मानती है कि अधिकांश शैक्षणिक कार्यक्रमों एक विशिष्ट उद्योगों के लिए होते है लेकिन जनसंचार की पढ़ाई कर रहे छात्रों के लिए, जनसंपर्क, मीडिया और पत्रकारिता हर जगह दरवाज़े खुले हुए है । वक्त के साथ साथ इस फील्ड में भी प्रतिस्पर्धा बढ़ती जा रही है यही कारण है कि इस फील्ड में आगे बढ्ने के लिए एक सही ट्रेनिंग की जरूरत है । वर्तमान समय में देश के अलग अलग हिस्से में कॉलेजों और विश्वविद्यालयों स्तर पर पत्रकारिता और जनसम्पर्क के लिए कई पाठ्यक्रम चलाये जा रहे है ।जिन के माध्यम से हम फोटोग्राफी, रेडियो पत्रकारिता, विज्ञापन, प्रिंट पत्रकारिता, अखबार पत्रकारिता, मुद्रण और प्रकाशन, फिल्म निर्माण, टीवी पटकथा, मीडिया उत्पादन, में डिग्री या डिप्लोम हासिल कर सकते है ।

रेनू गर्ग का मानना है कि उन के संस्थान में हर फील्ड की पढाई को ले कर विशेष ध्यान दिया जाता है उन के यहां से मिली डिग्री के सहारे पत्रिका संवाददाता, पटकथा लेखन, फिल्म अध्ययन के क्षेत्र में भी भविष्य बनाया जा सकता है साथ ही अगर किसी छात्र के पास पत्रकारिता की डिग्री के साथ साथ काम का भी कुछ अनुभव है तो फिर उसे एक अच्छी नौकरी मिल सकती है ।

मॉस कम्युनिकेशन का कोर्स को पूरा करने के बाद हम विज्ञापन और जनसंपर्क,प्रसारण और पत्रकारिता प्रिंट, रेडियो, टीवी और फिल्म में अपना भविष्य बना सकते है ।

आगे तस्वीरों में देखिए कैसे तैयार हो रहे भविष्य के होनहार पत्रकार ..

Web Title: A better choice for a bright career in journalism: Renu Garg
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

    Next Article

     

    Recommended