Home »Flashback » Shashi Kapoor Birthday Special

79 साल के हुए शशि कपूर, जानें उनसे जुड़ी कुछ खास बातें

R J Alok | Mar 18, 2017, 18:35 IST

शशि कपूर आज 78 साल के हो गए हैं।

मुंबई. एक्टर शशि कपूर आज 79 साल के हो गए हैं। 18 मार्च 1938 को जन्मे शशि कपूर उर्फ बलबीर राज कपूर ने 1944 में अपना करियर पृथ्वी थिएटर के 'शकुंतला' नाटक से शुरु किया था। राज कपूर की पहली फिल्म 'आग' और तीसरी फिल्म 'आवारा' में उनके बचपन की भूमिकाएं निभाने के बाद शशि ने यश चोपड़ा के डायरेक्शन में बनी फिल्म 'धर्मपुत्र' से बॉलीवुड में एंट्री की थी। राइटर असीम छाबरा ने शशि कपूर पर 'शशि कपूर: द हाउस होल्डर, द स्टार' नाम की किताब भी लिखी है। बर्थडे के मौके पर हम आपके लिए लेकर आए हैं उसी किताब के कुछ अंश....
पहले इंटरनेशनल स्टार
शशि कपूर भारत के सबसे पहले इंटरनेशनल स्टार हुआ करते थे। जहां उन्होंने एक तरफ 1982 में 'नमक हलाल' फिल्म की। ठीक उसके अगले साल शशि कपूर की हॉलीवुड फिल्म 'हीट एंड डस्ट' रिलीज हुई। ये फिल्म कान्स फिल्म फेस्टिवल में भी नॉमिनेट की गई। बता दें, साल 1963 से 1998 के बीच शशि कपूर ने 10 से भी ज्यादा इंग्लिश फिल्में कीं।
मिलनसार इंसान
शशि कपूर फिल्म सेट के ब्वॉय से लेकर बड़े बड़े कलाकारों से दिल खोलकर मिला करते थे और सबके साथ एक जैसा व्यवहार किया करते थे। लोगों से हाथ मिलाकर शशि कपूर कहते थे- मेरा नाम शशि कपूर है। वही को-स्टार नीतू कपूर (नीतू सिंह) ने बताया- सेट्स पर एक जेंटलमैन जैसे साहसी कपूर नजर आते थे। वो मेक अप मैन, उनके बच्चों, और सभी के साथ बात करते थे। बहुत ही जमीन से जुड़े हुए इंसान हुआ करते थे।
- शशि कपूर के बेटे कुणाल कपूर बताते हैं- "मेरे डैड ने कभी नहीं कहा कि उन्हें स्टार बनना है। इंडस्ट्री में बहुत सारे एक्टर्स थे जो अच्छा कर रहे थे और उनका एजेंडा स्टार बनने का था लेकिन मेरे डैड का ये प्लान नहीं था।"
- फिल्मकार गोविंद निहलानी का कहना था- "शशि जी बड़े दिलवाले हैं और बहुत अलग किस्म की फिल्में बनाते हैं। शशि जी बिजनेस में ज्यादा ध्यान देते तो और भी अच्छा होता।"
- देव आनंद बताते हैं- "शशि लोगों पर काफी भरोसा करते थे, उनके ऊपर पैसे लगाते थे और लोगों के पास शशिजी की तरफ से खुली हुई चेक बुक हुआ करती थी। काफी लोगों ने शशि के साथ धोखा किया।'

आगे की स्लाइड्स में पढ़े शशि से जुड़ी कुछ और खास बातें...
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! डाउनलोड कीजिए Dainik Bhaskar का मोबाइल ऐप
Web Title: shashi kapoor birthday special
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
पढ़ते रहिए 5.5 करोड़ + रीडर्स की पसंदीदा और विश्व की नंबर 1 हिंदी न्यूज़ वेबसाइट dainikbhaskar.com, जानो ख़बरों से ज़्यादा।
 

Stories You May be Interested in

      Trending Now

      पाएं लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट्स

      दैनिक भास्कर के ट्रेंडिंग खबरों के नोटिफिकेशन रखेंगे आपको अपडेट..

      * किसी भी समय ब्राउजर सेटिंग्स बदलकर नोटिफिकेशंस ऑफ कर सकते हैं.
      Top