Home » Features » Interviews » Amitabh Says, This Year Will Pass Away As Others

यह साल भी बाकी सालों की तरह गुजर जाएगा: अमिताभ

dainibhaskar | Oct 06, 2012, 07:44AM IST

 
मुंबई. 11 अक्‍टूबर को सदी के महानायक के जन्म की 70वीं वर्षगांठ है। 10 अक्‍टूबर को फिल्म सिटी में अनिल अंबानी के रिलायंस मीडियावर्क्स में शानदार पार्टी होने जा रही है।  तीन तलों पर चार घंटे के कार्यक्रम के लिए देश के नामचीन लोगों को लगाया गया है। कॉफी से लेकर खाने तक और गाने से लेकर डांस तक सब पर जया बच्चन खुद नजर रख रही हैं। इस मौके पर अमिताभ बच्चन अबु जानी और संदीप खोसला की डिजाइन की गई पोशाक पहनेंगे। (12 FACTS: दवा और बुलंद इरादों से जिंदा हैं अमिताभ )


लेकिन इस सबसे अलग अमिताभ अपने काम में मशगूल हैं। उनके लिए जिंदगी का 70वां साल भी बाकी वर्षों की तरह एक और वर्ष है। इस मौके पर दैनिकभास्कर.कॉम के कंसल्टिंग एडिटर मार्क मैनुअल ने बिग बी से बात की। जब खुद के बारे में सवाल किया तो सीधा सा जवाब मिला, 'मैंने अपनी जिंदगी में खुद के बारे में बहुत बात नहीं की है।' आखिरकार बिग बी फिल्म इंडस्ट्री पर बात करने के लिए राजी हुए। (बिग बी की जिंदगी से जुड़ी चुनिंदा तस्‍वीरें देखिए)


सवाल: भारतीय फिल्म इंडस्ट्री के विकास में आपका भी बड़ा योगदान है। विकिपीडिया भारतीय सिनेमा के सबसे महान और प्रभावी लोगों में आपको शुमार करती है...


जवाब: मैं नहीं मानता। हालांकि मैं अपने दर्शकों के प्रति शुक्रगुजार हूं। जो भी है सब फानी है। गुजर जाएगा। केबीसी को ही लीजिए, लोग मुझसे मिलते हैं और अचंभित होते हैं। स्वाभाविक है। जिसे आप लंबे समय तक स्क्रीन पर देखकर पसंद करते आए हैं उसे रूबरू देखेंगे तो ऐसा ही होगा। जब मैंने दिलीप साहब को पहली बार देखा था तो ऐसा ही हुआ था। (अमिताभ की संपत्ति के बारे में जानिए)


सवाल: लेकिन यह बात तो सच है कि आप अपने समकालीन अभिनेताओं से काफी आगे हैं... मसलन-धर्मेंद्र, विनोद खन्ना, जितेंद्र, शशि कपूर, शत्रुघ्न सिन्हा...


जवाब: नहीं ऐसा भी नहीं है। असलियत में इन लोगों ने उन क्षेत्रों में भी कामयाबी हासिल की जिसमें मैं पूरी तरह विफल रहा। शत्रु और विनोद राजनीति में मंत्री बनने की क्षमता रखते हैं। (राजेश खन्‍ना के अंतिम दर्शन कर रो पड़े थे अमिताभ, पढें)


सवाल: फिल्म इंडस्ट्री का भविष्य कैसा है?


जवाब: आपने बर्फी में रणबीर और प्रियंका का अभिनय देखा है? यहां तक कि एलीना की परिपक्वता देखिए। इरफान लीजेंड बनने के कगार पर हैं। नवाजुद्दीन सिद्दिकी ने शानदार काम करके दिखाया है। यह बहुत अच्छी बात है कि अनुराग कश्यप, तिग्मांशु धूलिया, अनुराग बासु, संजय घोष जैसे लोग अच्छी कहानियों के साथ अनजाने टैलेंट को लेकर आ रहे हैं। (पढ़ें, लेकिन यहां अमिताभ से आगे निकल गए सलमान खान)


सवाल: 70 की उम्र, 190 फिल्में और 40 साल तक काम करने के बावजूद सोशल मीडिया पर आप सक्रिय हैं...


जवाब:  मैंने इसकी शुरुआत इसलिए की क्योंकि मेरे नाम से सैकड़ों वेबसाइट बन गई थी। फिर मैंने खुद की वेबसाइट बनाने का तय किया। मुझे बताया गया कि छह से सात हफ्ते लगेंगे इसे डिजाइन करने में। मैंने पूछा कल से कुछ नहीं हो सकता? कहा गया ब्लॉग लिखिए। और मैंने शुरुआत कर दी। पहले ब्लॉग पर दो लोगों ने प्रतिक्रिया दी। पिछले 1600 दिन से लगातार ब्लॉग लिख रहा हूं। अब तो 400 से अधिक प्रतिक्रियाएं आती हैं। ट्विटर अच्छा है लेकिन शब्द सीमा 140 ही है। अब मैं फेसबुक पर काम करना चाहता हूं। लेकिन इसके लिए टीम की दरकार होगी। लेकिन किसी दूसरे को रात के 2-3 बजे तक जगाना नहीं चाहता। आखिर मैं लिखने का काम उसी वक्त जो करता हूं। (अमिताभ ने कितना जमा किया टैक्‍स, जानें)


(तस्वीर: बॉलीवुड अभिनेता अमिताभ बच्चन अपने नए घर 'जनक' में दैनिक भास्कर समूह के निदेशक डॉ. भारत अग्रवाल के साथ)
(राखी गुलजार ने 15 साल बाद मुंह खोला तो अमिताभ के बारे में क्‍या कहा, पढें)


 

Click for comment
 
 
 
Email Print Comment